जशपुर जिला

72 वां गणतंत्र दिवस समारोह ग्राम पंचायत कोनपारा में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न सरपंच सुनीता सिदार ने …
पढ़िये पूरी खबर?

जिला जशपुर पूरे भारत में आज 26 जनवरी 2021 को 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. देशभर में हर्ष और उल्लास के साथ मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर भारतीयों के मन में अपने वतन के लिए देशभक्ति और देश प्रेम का जज्बा हिलोरें मारता है गणतंत्र दिवस के अवसर पर जशपुर जिले के ग्राम पंचायत कोनपारा में हर्सोल्लास के साथ मनाया गया सरपंच श्रीमती सुनीता सिदार ने किया ध्वजा रोहण ।

ध्वजारोहण के पश्चात सभी एक दूसरे को बधाई शुभकामनाएं दिए सभी के चेहरे पर छलकी खुशी । वहीं इस अवसर पर सरपंच श्रीमती सुनीता सिदार ,ग्राम के उपसरपंच श्री हरिशंकर यादव,तथा ग्राम के पंच गण , एवं गांव के आम जनता नागरिक उपस्थित रहे। जिसमे उत्थान समिति खड़िया समाज के संस्कृतिक भवन कोनपारा में श्री बोधसाय मांझी की उपस्थित में भी तिरंगे झंडे फहराया गया और बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया ।

आइए जानते हैं गणतंत्र दिवस की कुछ महत्वपूर्ण बातें -भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर साल जनवरी की 26 तारीख को देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर देशवासियों का हर्षोल्लास देखने लायक होता है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरा भारत एक रंग में रंगा नजर आता है। हमारे इस गौरवशाली गणतंत्र का भी एक इतिहास है।

क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस
देश में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। भारत में 26 जनवरी 1950 को ही देश का संविधान लागू हुआ था। इस दिन भारत में भारत सरकार अधिनियम (1935) को निरस्त कर नए सविंधान लागू करते हुए नए संविधान को पारित कर दिया था। उसी के बाद से हर साल 26 जनवरी के दिन को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाया जाता है।आपको बता दें कि सबसे पहले 26 जनवरी 1929 को लाहौर कांग्रेस अधिवेशन में भारत को पूर्ण गणराज्य का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव पेश किया गया था जिसे अंग्रेजों ने नामंजूर कर दिया था। इसके बाद 26 जनवरी 1930 को कांग्रेस ने भारत को पूर्ण गणराज्य की घोषणा कर दी थी। संविधान निर्माण की शुरुआत 9 दिसंबर 1946 को हुई थी जिसे बनने में कुल 2 साल 11 महीने और 18 दिन लग गए। 26 नवंबर 1949 को संविधान को सभापति को सौंप दिया गया जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को इसे आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया गया। हमारा देश संविधान के मुताबिक ही चलता है।


लाइव भारत36 न्यूज़ जशपुर से जिला अस्सिस्टेंट ब्यूरो धनी राम यादव ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button