रायगढ़

सारंगढ़िया बना विधि विधायी विभाग के प्रमुख सचिव

सारंगढ़ । स्थानीय नगर के स्वर्गीय मनोहर तिवारी के ज्येष्ठ पुत्र रामकुमार तिवारी जिन्होंने हायर सेकेंडरी की परीक्षा सारंगढ़ शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से उच्च श्रेणी में उत्तीर्ण किए थे । सारंगढ़ अधिवक्ता संघ अध्यक्ष विजय तिवारी ने बताया कि – न्यायाधीश रामकुमार तिवारी के बारे में यह बात हमेशा कही जाती और चर्चा में रहा है कि – वह कितने अनुशासन प्रिय व नियमों को लेकर कितना सख्त है । विदित हो कि – उनके चेंबर में घुसने की हिम्मत किसी में नहीं होती । यहां तक की वे किसी अधीनस्थ को भी अपने चेंबर में बुलाते हैं तो अधिनस्थ मिलने के पहले घबराता था कि – उससे कोई चूक तो नहीं हो गया है । न्याय के क्षेत्र में एक मिसाल कायम करने वाले शख्सियत रामकुमार तिवारी जी है । न्यायिक सेवा में रामकुमार तिवारी एक ऐसा नाम व शख्स है , जो सिद्धांतों के साथ विपरीत परिस्थितियों में भी समझौता नहीं कियें । उनकी यही खूबी , बेदाग छवि को देखते हुए ही छत्तीसगढ़ शासन ने विधि एवं विधायी विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग में प्रमुख सचिव जैसे महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी दी है ।

ज्ञातव्य हो कि – 23 दिसंबर 1967 को सारंगढ़ के राजापारा में मनोहर तिवारी के आंगन में जन्म लेने वाला यह बालक कौन जानता था ? यह बालक इस ठंडी मौसम में जन्म लेकर अपने अनुशासन , कर्तव्यपरायणता और कर्मयोग से शहर को ठंडी और शीतल हवा देगा । रामकुमार के नाम से विख्यात यह शख्स अंतर्मुखी और बहिर्मुखी प्रतिभा से सारंगढ़ की माटी को सुभाषित करेगा । इनकी सज्जनता इनके चेहरे में साफ झलकती है । शानो शौकत से दूर रहने वाले राम कुमार तिवारी जी 1994 में न्यायिक सेवा में आए और इस बीच प्रदेश के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों में अपनी सेवाएं देते रहे हैं । रामकुमार तिवारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद पर बेमेतरा जगदलपुर मैं भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं । वर्तमान में रायपुर में इस पद पर लंबे समय से पदस्थ थे । सरकार इसके पूर्व भी अतिरिक्त सचिव विधि के पद पर इनकी सेवाएं ले चुकी है ।

सारंगढ़ अधिवक्ता संघ अध्यक्ष विजय तिवारी के साथ ही साथ अधिवक्ताओं ने बधाई देते हुए यह बात कही कि – सारंगढ़ की माटी में एक से एक नायाब हीरे निकले हैं । जिनमें कुलपति कौशल चौबे , मुख्य सचिव शरदचंद बेहार, डीजीपी विजय शंकर चौबे, रजिस्टार जनरल रामकृष्ण बेहार , राँ चीफ बड़गैय्या जी और वन विभाग के चीफ दिनेश उपाध्याय और बड़गैय्या भैया जी कलेक्टर , एसडीएम जैसे पदों की तो गणना ही नहीं है । वही राम कुमार तिवारी के विधि विधायी विभाग के प्रमुख सचिव बनने के बाद शहर का सीना 56 इंच हो गया है । शहर के समस्त अधिवक्ताओं ने बधाई दिये है । साथ ही साथ उनके साथ विद्यार्थी जीवन जीने वाले साथियों ने भी उन्हें बधाई दी है ।

Reported by admin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button