रायगढ़

धान खरीदी के पहले दिन चेकपोस्ट व धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक

सजगता से ड्यूटी करें चेकपोस्ट में तैनात कर्मचारी-कलेक्टर श्री भीम सिंह

रायगढ़, 1 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर श्री भीम सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह आज धान खरीदी के प्रथम दिन जिले के अंतर्राज्यीय सीमा क्षेत्रों में बनाये गये चेकपोस्ट के निरीक्षण में पहुंचे। उन्होंने रेंगालपाली, एकताल व लारा में बनाये गये चेकपोस्ट का निरीक्षण किया। वहां ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों से गुजरने वाले वाहनों के जांच के संबंध में जानकारी ली तथा वहां इस दौरान जानकारी संधारित किये जाने वाले रजिस्टर का भी अवलोकन किया।
उन्होंने कर्मचारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि धान खरीदी शासन का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें पड़ोसी राज्यों से अवैध धान की आवक की प्रबल संभावना होती है जिसे रोकने के लिये ही अंतर्राज्यीय मार्र्गों पर चेकपोस्ट बनाये गये है,

अत: यहां तैनात कर्मचारी पूरी सजगता से वाहनों की जांच करें। यहां अपने शिफ्ट के दौरान अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि ड्यूटीरत कर्मचारियों के लिये भोजन तथा पेयजल, चेक पोस्ट में बैठने के लिये पर्याप्त व्यवस्था हो। चेकपोस्ट में पर्याप्त लाईटिंग व ठंड से बचाव के लिये अलाव की व्यवस्था भी की जाये। चेकपोस्ट में संबंधित विभागों के अधिकारियों के दूरभाष क्रमांक चस्पा होने चाहिये। उन्होंने मुख्य मार्गो के अतिरिक्त अन्य रास्ते जहां से जिले के भीतर प्रवेश किया जा सकता है वहां भी कर्मचारियों को तैनात करने व गश्त करने के निर्देश दिये।


कलेक्टर श्री सिंह ने बिंजकोट तथा कोड़पाली धान खरीदी केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लक्ष्य व क्षमता अनुसार खरीदी के लिये तय समयावधि के आधार पर प्रतिदिन की जाने वाली औसत खरीदी की गणना करते हुये किसानों का टोकन काटे, जिससे पूरी खरीदी के दौरान और विशेषत: अंतिम दिनों में किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने इसी खरीफ विपणन वर्ष से प्रारंभ हुये बिंजकोट समिति में धान खरीदी के लिये की गई तैयारियों का जायजा लेते हुये वहां फड़, कांटा, बांट, बारदाने व डनेज के साथ तौल करने के लिये हमाल की व्यवस्था की जानकारी ली। समिति में सभी आवश्यक तैयारी बनाये रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने कोड़पाली समिति में पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का मुआयना किया। धान के स्टेकिंग के लिये बनाये गये चबूतरों का उन्होंने अवलोकन किया। समिति को उपलब्ध कराये गये नये बारदाने के साथ ही मिलर्स व पीडीएस से मिले बारदानों की जानकारी लेते हुये पुराने बारदानों की छटाई के निर्देश दिये, जिससे खरीदी के दौरान सही बारदानों में धान का भराव किया जा सके।

Reported by Dhiraj

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button