जशपुर जिला

कलेक्टर ने कांसाबेल में सरपंच सचिव की बैठक ली


31 मार्च तक लंबित कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए
जरूरमंद लोगों के लिए ग्राम पंचायत में 2 किवंटल चावल रखने के लिए कहा गया है

जशपुर कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने शनिवार को कांसाबेल विकास खंड के जनपद पंचायत सभाकक्ष में सरपंच सचिव करारोपण अधिकारी, तकनीकी सहायक, रोजगार सहायकों की बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मंडावी संबंधित विकासखण्ड के अनुविभागीय अधिकारी, सुश्री ज्योती बबली कुजुर, जनपद पंचायत सीईओ, श्री एल एन सिदार तहसीलदार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कावरे ने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, राजस्व अभियान, कोविड टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड, लोक सेवा गारंटी, वन अधिकार पत्र, मनरेगा कार्यो की विस्तार से समीक्षा की उन्होंने सरपंच सचिवों को लंबित कार्य को गंभीरता से लेते हुऐ 31 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश और अपने अपने ग्राम पंचायतों में जरुरमंद लोगों के लिए 2 किवंटल चावल रखने के निर्देश दिए हैं ताकि जरूरत मंद लोगो को मदद पहुंचाई जा सके ।
उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय, सामुदायिक, प्राथमिक सहित उप स्वास्थ्य केंद्र एवं चिन्हाकित हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों में भी टीका लगाया जा रहा है। सभी 60 वर्ष से अधिक एवं 45 से 59 वर्ष के कोमार्विड लोगो को अनिवार्य रूप से टीका लगवाए साथ ही सभी पेंशनधारियों का भी कोविड का टीका लगवाया जाए। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिए चलाई जा रही अभियान के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि हितग्राही कार्ड के माध्यम से 50 हजार से 5 लाख तक कि स्वास्थ्य सुविधा ले सकते है। सभी पात्र हितग्राही कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड एवं राशन कार्ड साथ ले जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है कलेक्टर ने सरपंच को को बताया कि गर्मी के मौसम में अपने गांव के पंचायत भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, में15वें वित्त के राशि का उपयोग स्वच्छता एवं पेयजल में उपयोग किया जा सकता है।
कलेक्टर ने उपस्थित सभी सरपंच सचिव को खाद निर्माण कार्य मे तेजी लाने एवं गोबर खरीदी, खाद निर्माण की समस्त जानकारी ऑनलाईन पोर्टल पर गंभीरता से करने के निर्देश दिए साथ ही गोबर बाहर पड़े न रहे हैं। इसका भी ध्यान देने के लिए कहा गया हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं, चिरौंजी, तेन्दु, आम, कटहल, ईमली सहित अन्य वनोपज संग्रहण कर अनेक प्रकार की उत्पाद तैयार कर सकती है। उन्होंने सरपंच को सभी निर्माण कार्य को 31 मार्च से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिले में नामांतरण बटवारा के लिये चलाये जा रहे राजस्व अभियान पर विशेष ध्यान देते हुए प्राप्त आवेदनों का समय पर निराकरण करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा की ग्रामीण सचिवालय में सभी पंचायत स्तरीय अधिकारी उपस्थित होकर लोगो की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
सीईओ जिला पंचायत श्री मण्डावी ने मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि मनरेगा के तहत मार्च से लेकर 15 जून 2021 तक डबरी निर्माण , कुआं निर्माण तालाब गहरी करण भूमि समतलीकरण के अधिक से अधिक कार्य लिए जाएं और ग्रामीणों को रोजगार प्राथमिक से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं उन्होंने शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यो की जानकारी लेते हुए अपूर्ण कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने एवं पूर्ण हो चुके कार्यो की पूर्णता पत्र जमा करने के निर्देश दिए। एसडीएम द्वारा वन अधिकार पत्र एवं राजस्व अभियान के प्रकरणों की जानकारी देते हुए वन अधिकार के निरस्त आवेदनों का पुनरीक्षण कर पात्र आवेदनों का अनुभाग स्तर पर स्वीकृति के लिए प्रस्तुत करने एवं वनपत्र धारी परिवारों को 150 से अधिक दिवस का रोजगार उपलबध कराने के निर्देष दिए। इस दौरान बैठक में उपस्थित पशु चिकित्सा सेवा, रेशम, उद्यानिकी, विद्युत विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं का विस्तार से जानकारी देते हुए इन योजनाओं का गौठानो में संचालित कराने एवं महिलाओ को लाभ पहुचाने के लिए कहा गया।

लाइव भारत 36 न्यूज से जशपुर से लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button