जशपुर जिला

कलेक्टर ने सिंगिबहार के टसर उत्पादन एवं प्रशिक्षण केंद्र का किया निरीक्षण

टसर से धागा बनाने की प्रक्रिया का टसर से धागा उत्पादन कार्य संचालित कराने के दिये निर्देश


जशपुर कलेक्टर श्री महादेव कांवरे ने विकासखंड फरसाबहार के सिंगीबहार स्थित टसर धागा उत्पादन सह प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में महिलाओं द्वारा टसर से धागा बनाने की प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए कार्यविधि की जानकारी ली। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री के एस मंडावी, सहायक संचालक रेशम श्री मनीष पवार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने केंद्र में होने वाले धागा की वार्षिक उत्पादन एवं महिलाओं की आमदनी के सम्बंध में जानकारी लेते हुए महिलाओं को एनआरएलएम योजना से जोड़ने एवं गौठानो में भी इन गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श गौठान जहाँ बिजली की व्यवस्था है वहाँ शेड निर्माण एवं मशीन स्थापित कर महिलाओ से धागा उत्पादन, मटका कोसा, मलबरी कोसा उत्पादन कार्य कराया जाए। जिससे गौठान के साथ साथ महिलाएं भी आत्मनिर्भर बने। कलेक्टर ने केंद्र में प्रस्तावित कोकून बैंक निर्माण के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
सहायक संचालक ने बताया कि केंद्र में एक वर्ष में लगभग 1 करोड़ का धागा उत्पादन हो जाता है उन्होंने बताया कि केंद्र के माध्यम से महिलाओं को माह में 20-22 दिन का कार्य उपलब्ध हो जाता है जिससे उन्हें प्रति माह 5-6 हजार रुपए तक की आमदनी हो जाती है।


लाइव भारत 36 न्यूज जशपुर से लखन लाल सिहं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button