जशपुर जिला

मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना के द्वारा गांवों में गुणवत्तायुक्त सीसी सड़क का किया जा रहा निर्माण
सीसी सड़क निर्माण से ग्रामीण बस्तियों को कीचड़ या धूल की समस्याओं से मिल रहा छूटकारा

जशपुरनगर 21 नवम्बर 2021/ गांवों का गौरव बढ़ाने एवं शहर की तरह गांव में भी अ़च्छी चमचमाती सड़क की व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ द्वारा ग्राम पंचायत या उसके आश्रित ग्रामों की बस्तियों में सीमेंट कॉक्रीट सड़क सह नाली निर्माण किया गया है। जिससे गलियों को कीचड़ या धूल की समस्याओं से छूटकारा एवं ग्रामीणों के चलने के लिए अच्छी सड़क प्राप्त हो रही है।
इसी कड़ी में जशपुर जनपद पंचायत के ग्राम खरसोता में मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना के माध्यम से मुख्य पीडब्ल्युडी मार्ग से पंचायत भवन तक लगभग 300 मीटर सीसी सड़क सह नाली का निर्माण किया गया है। सड़क निर्माण से खरसोता ग्राम के इस 1448 जनसंख्या वाली बसाहट लाभांवित हुई है। इसी प्रकार योजनांतर्गत कांसाबेल जनपद के ग्राम जुमेकेला मे भी लगभग 1896 जनसंख्या वाली बसाहट में मयटोली से ग्रामीण बस्ती तक लगभग 200 मीटर सीसी सड़क का निर्माण किया गया है।
ग्रामीणों ने बताया कि सड़क के निर्माण के पहले बरसात के समय गली कीचड़ से भर जाता था। लोगों के आवागमन में बहुत परेशानी होती थी साथ ही पानी निकासी की व्यवस्था न होने से गंदे पानी के जमाव से स्वास्थ्य संबंधित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता था। परंतु मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना के तहत जहां ग्रामीण क्षेत्रों में गली गलियारे एवं मुख्य सड़क से ग्राम तक पहंचने हेतु गुणवत्ता पूर्ण सीमेंट कांक्रीट की सड़क निर्माण किया गया है। जिससे गली में सीमेंट कांक्रीट की सड़कों के होने से बरसात के समय की कीचड़ की समस्या से छूटकारा मिला है। मुख्य मार्ग से गांव पहुंचने तक सीसी सड़क होने से आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा हेतु आने वाले एंबुलेंस अब घर तक पहुंच पाती है। अब सड़कों की साथ ही नालियोें के बनने से घर के सामने गंदे पानी का जमाव नहीं होता। गंदे पानी के जमाव नहीं होने के कारण अब ग्रामीणों को डेंगू, मलेरिया सहित अन्य बीमारियों से निजात मिला है। जिससे ग्रामीणों के स्वास्थ्य संबंधी एवं अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के लिए प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button