महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक

कोटवारों को भी लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीनअनुकम्पा नियुक्ति समिति की बैठक कर प्रकरण निराकृत करें: कलेक्टर श्री डोमन सिंह

महासमुन्द 10 फरवरी 2021/  कोटवारों को भी कोविड-19 वैक्सीन लगाई जायेंगी। राजस्व, शहरी निकाय के साथ ही जिला पंचायत एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी को कोविड-19 टीकाकरण कार्य शुरू हो गया है। जिले में अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों के निराकरण के संबंध मंे शुक्रवार 12 फरवरी को अनुकम्पा समिति की बैठक की जाए और रिक्त पद पर पात्र अनुकम्पा नियुक्ति दी जाए। जिले के नगरीय क्षेत्रों में भीड़ वाले स्थान चैंक चैराहों स्थापित बिजली के ट्रांसफाॅर्मरों को दूसरी जगह सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किए जाने की कार्यवाही की जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में दिए। उन्होेंने जिले के सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में भीड़ वाले स्थान चैंक चैराहों और त्यौहारों पर लगाए जाने वाले पण्डालों के बीच आने वाले बिजली के ट्रांसफाॅर्मरों को चिन्हांकित कर विद्युत अधिकारी से समन्वय कर किसी दूसरी जगह सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कराएं। ताकि घटना-दुर्घटना से बचा जा सकें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र कुमार नायक, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सुनील कुमार चन्द्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने समय-सीमा की बैठक में कहा कि कोरोना को पूरी तरह जड़ से समाप्त करने के लिए कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। द्वितीय चरण में राजस्व अमले के साथ अन्य विभाग के जिला अधिकारी-कर्मचारियों को टीकाकरण किया जा रहा है। राजस्व अमले में कोटावारों का भी टीकाकरण किया जाएगा। सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपने नजदीकी टीकाकरण स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण करा सकते हैं। सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वे अपने अधीनस्थ सभी अधिकारी-कर्मचारियों को टीकाकरण से अवगत कराएं और टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। खासकर कोटवारों को अवश्य अवगत कराया जाए। कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी का काम पूरा हो गया है। बचें हुए चबुतरें का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, वनाधिकार पट्टा, गौधन न्याय योजना, इंग्लिश मीडियम स्कूल, 7500 वर्ग फीट भूमि आदि की प्रगति की भी जानकारी ली। कृषि विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में सरकारी विभागों के साथ ही जिले के निजी संस्थान और प्रगतिशील किसान वर्मी कम्पोस्ट खाद खरीदनें में रूचि ले रहें हैं। अब तक 1400 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट खाद का क्रय किया है।
उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत कमार जाति के कुपोषित बच्चें और एनीमिक महिलाओं को सप्ताह में एक दिन घर जाकर अण्डा देने के भी निर्देश दिए। ताकि जल्द से जल्द इन बच्चों में कुपोषण की समस्या दूर हो और वहीं महिलाओं को एनीमिक की समस्या से निजात मिलें। कलेक्टर श्री डोमन सिहं ने कहा कि इस बार कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष सिरपुर महोत्सव मंे सांस्कृतिक और सरकारी आयोजन नहीं होंगे। सिर्फ परम्परागत् रूप से मेला का आयोजन होगा। सिरपुर मेला में जिला प्रशासन द्वारा सैलानियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा, यातायात, सड़क, शौचालय, बिजली, पानी, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने डीएमएफ से स्वीकृत कार्य को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने खुशी जताई की हर माह के द्वितीय शनिवार को कार्यालयों मेें अधिकारी-कर्मचारी साफ-सफाई कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि वे इस शनिवार को चार-पाॅच कार्यालय में जाकर साफ-सफाई का अवलोकन भी करेंगे। कलेक्टर ने बारी-बारी से विभिन्न विभागों की समय-सीमा के लम्बित प्रकरणों एवं निराकरण के बारें में जानकारी ली।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button