कांकेर

कांकेर खबर
जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को गंभीरता से लें-कलेक्टर चन्दन कुमार

विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को गंभीरता से लेने के लिए कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्हांेने सभी एसडीएम को अपने प्रभार क्षेत्र के बीईओ, बीआरसी, पटवारी इत्यादि अधिकारी कर्मचारियों की बैठक लेकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा करने के लिए निर्देशित किया है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री चन्दन कुमार के निर्देशानुसार जिले में कक्षा 6वीं से 12वी तक अध्ययनरत एसटी, एससी, ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे विद्यार्थी जिनके पास मिशल रिकार्ड नहीं है, उनके लिए जाति प्रमाण बनाने हेतु विशेष ग्रामसभा आयोजित किया जावे।
मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने शासनस्तर एवं आमजनता से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा किया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कांकेर जिले मे प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा किये गये घोषणा पर अमल के लिए एक सप्ताह के भीतर शासन को प्रस्ताव भेजने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है। धान खरीदी केन्द्रों के लिए जमीन आरक्षित करने और नगरीय निकायों में गौठान निर्माण कार्य में तेजी लाने, ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति की नियमित रूप से बैठक करने, शतप्रतिशत गर्भवती माताओं एवं बच्चों का टीकाकरण करने, सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जन्म-मृत्यु का पंजीयन करने तथा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए भी उनके द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने नगरीय निकायों में अतिक्रमित शासकीय भूमि के व्यवस्थापन तथा मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, मितानिनों को प्रोत्साहन राशि का वितरण, धान एवं मक्का का फसल लेने वाले किसानो के अलावा अन्य फसल जैसे-कोदो, कुटकी, रागी इत्यादि फसल लेने वाले किसानों का पंजीयन राजीवगांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत करने के संबंध में भी उनके द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर एसपी वैद्य सहित सभी जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थें

लाइव भारत36 न्यूज़ से विनोद साहु

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button