जशपुर जिला

विधायक जशपुर श्री विनय भगत ने बगीचा के ग्राम पंचायत झगरपुर में नव निर्मित पंचायत भवन का किया लोकार्पण

जशपुरनगर 27 जनवरी 2021/जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने आज विकास खण्ड बगीचा के झगरपुर में 14.42 लाख की लागत से बने नव निर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर रामेश्वर गुप्ता,उपाध्यक्ष जनपद पंचायत बगीचा, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत मनोरा श्री संजीव भगत, कलेक्टर श्री महादेव कावरे, सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी,एसडीएम बगीचा सुश्री ज्योति बबली कुजूर, सीईओ जनपद पंचायत बगीचा श्री बिनोद सिंह, योगेश सिंह , सुरेश जैन, सूरज चैरसिया, फुलकेरिया भगत, वंशानुज तिवारी अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अन्य अधिकारीगण सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
विधायक श्री विनय भगत ने पंचायत भवन के लिए शुभकामनांए दी। उन्होने झगरपुर के ग्रामवासियों को स्थानीय भाषा मे संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगो के सुविधा के लिए पंचायत भवन का निर्माण किया गया है। पंचायत भवन बनने से इसका प्रत्यक्ष लाभ झगरपुर के साथ ही आस-पास के गावो को मिलेगा। उन्होंने क्षेत्र के दिन दुगुनी रात चैगुनी विकास के लिए ग्रामीणों को जागरूक होने एवं मिल जुलकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने पंचायत भवन के समीप ही सामुदायिक शौचालय निर्माण का आश्वाशन दिया।
कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने ग्रामीण लोगो को शासकीय योजनाओ की जानकारी देते हुए कहा की लोगो को सुविधा प्रदान करने के लिए पंचायत भवन में प्रत्येक मंगलवार को ग्राम सचिवालय का आयोजन किया जाएगा, जहां पंचायत स्तर के सभी अधिकारी भवन में उपस्थित रहेंगे। जिसके माध्यम से ग्रामीणों के पानी, बिजली, पेंशन, लोक सेवा गारंटी के कार्य जैसी अन्य समस्याओ का निराकरण किया जाएगा। जिससे ग्रामीणों को तहसील या जिला कार्यालय आने की जरूरत ना पड़े। साथ ही पंचायत भवन में अधिकारियों का संपर्क नंबर एवं दी जाने वाली सेवाओ को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के विभिन्न प्रावधानों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही पंचायत क्षेत्र में हितग्राही मूलक कार्यो के अंतर्गत भूमि सुधार के अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत किये जा रहे है जिससे क्षेत्र में कृषि क्षेत्र बढ़ने से उत्पादन में वृद्वि होगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के वन अधिकार पत्र धारियों को मनरेगा में तहत अधिकतम 200 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
सीईओ श्री मंडावी ने ग्रामीणों को मनरेगा के कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने कहा की आप मनरेगा के माध्यम से प्रति वर्ष लाखो के कार्य ले सकते है। इस हेतु उन्होंने ग्रामीणों से मनरेगा कार्यो में रुचि लेने की बात कही।
इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा डीएमएफ मद से प्रदान किये गए मचरदानी का 10 ग्रामीण जरूरतमंद लोगो को अतिथियों को वितरण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा अथितियों का स्थानीय भाषा मे गीत गाकर स्वागत किया। जिन्हें विधायक, कलेक्टर द्वारा 1000-1000 एवं ग्राम पंचायत झगरपुर द्वारा 1100 की नगद राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की गई


लाइव भारत 36 न्यूज से लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button