महासमुंद

प्रभारी मंत्री श्री लखमा शामिल हुए बरिहा आदिवासी समाज कार्यक्रम में विंध्यवाहिनी मंदिर का किया उद्घाटन

शिशुपाल पर्वत को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने के लिए हरसम्भव प्रयास किया जाएगा.. मंत्री श्री कवासी लखमा

महासमुन्द 14 जनवरी 2021/ जिले के प्रभारी मंत्री एवं आबकारी एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा आज यहां महासमुन्द जिले के तहसील सरायपाली के ग्राम पुजारीपाली में बरिहा आदिवासी समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज अपने संस्कृति और परम्पराओं के लिए जाना जाता है। उनकी देवी-देवताओं मंे अटूट आस्था है।

आदिवासी प्रकृति पर आधारित हर मौकें फसल बोने से लेकर काटनें और शादी जैसे रश्मों को उत्सव के रूप में मनाते है। उन्होेंने कहा कि दुनिया को बदलने के लिए बुद्धिमता की नहीं बल्कि सहजता की जरूरत है। तभी आदिवासी समाज बचा रहेगा। उन्होंने कहा आदिवासी समाज को समझने के लिए उनके रहन-सहन, बोली, परम्परा और संस्कृति को समझना पड़ता है। इस अवसर पर मंत्री श्री लखमा ने विंध्यवाहिनी मंदिर का उद्घाटन किया।

शिशुपाल पर्वत को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग पर उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र घोषित करने के लिए हरसम्भव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पर्यटन मंत्री के कार्यक्षेत्र का मामला है। लेकिन फिर भी वे इसके लिए उनसे मिलकर चर्चा करेंगे।
उन्होंने कहा कि हम हजारों वर्षों से प्रकृति की गोद नदी, पहाड़ और जंगल से जुडे़ हुए है। शिशुपाल पर्वत काफी सुन्दर स्थल है। मकर संक्राति के पर्व पर प्रतिवर्ष यहां उत्सव मनाया जाता है। यह एक ऐसा पर्व है जिसे भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग तरह से सभी वर्गों के लोग पूरी आस्था के साथ मनाते है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न तीज-त्यौहारों के पर्व पर शासकीय अवकाश भी घोषित किए है। इसके अलावा उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को नए साल और मकर संक्राति की शुभकामनाएं दी। उन्होंने राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजनाओं नरवा, गरवा, घुरवा अउ बाड़ी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना सहित अन्य योजनाओं के बारें में भी जानकारी दी तथा इसका लाभ उठाने की अपील की।


मंच पर विधायक सरायपाली श्री किस्मत लाल नंद और अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य वन निगम एवं विधायक बसना श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह मौजूद थे। उन्होंने सरायपाली के शिशुपाल पर्वत को पर्यटन स्थल घोषित करने और सीढ़ी बनाने की मांग पर प्रभारी मंत्री नेे कहा कि यह कार्य पर्यटन मंत्री के अंतर्गत आता है। उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि वे विधायकों के साथ पर्यटन मंत्री और मुख्यमंत्री से इस संबंध में चर्चा करेंगे और शिशुपाल पर्वत को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने की हरसम्भव प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम में विधायक सरायपाली श्री किस्मत लाल नंद एवं बसना विधायक श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल, सरायपाली नगर पालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री अमृत पटेल, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र कुमार नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेम्भुलकर, एसडीएम श्री राकेश गोलछा सहित समाज प्रमुख, पंचायत प्रतिनिधिगण एवं समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button