महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक
निरस्त वनाधिकार पट्टों पर पुनर्विचार में तेजी लाएं: कलेक्टर श्री सिंह


नजूल की भूमि पर आवास बनाकर रह रहें ईच्छुक हितग्राहियों को मालिकाना हक दें

महासमुन्द 05 जनवरी 2021/ कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने जिले में निरस्त हुए व्यक्तिगत वनाधिकार पट्टें पर पुनर्विचार कर पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टें के वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस कार्य में संबंधित विभाग समन्वय के साथ तेजी से काम करें और निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार मान्यता पत्र से लाभ पहुंचाने की कार्यवाही करें। कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) से कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत् निरस्त किए गए वनाधिकार दावों की समीक्षा के काम को राज्य सरकार ने अपने सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्याें में शामिल किया है।कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में प्रदत्त नजूल की भूमि पर आवास बनाकर रह रहें ऐसे ईच्छुक पट्टाधारियों से जिन्होंने पट्टे पर प्राप्त भूमि के संबंध मंे भू-स्वामी अधिकार हेतु आवेदन दिया है, उन्हें गाईड लाईन के आधार पर भू-स्वामी हक (मालिकाना हक) की कार्यवाही की जाए। कलेक्टर ने कहा कि उक्त मालिकाना हक मिलने से हितग्राही को पट्टे के नवीनीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। मालिकाना हक प्राप्त या जमीन डायवर्टेड भी होगी जिसका उपयोग संबंधित व्यक्ति भू-स्वामी हक से कर सकेगा। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक लेते हुए श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल राज्य के जिलो में भ्रमण कर रहें है। मुख्यमंत्री का महासमुन्द जिले में कार्यक्रम प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विकास कार्यांे पर भूमिपूजन एवं लोकार्पण करेंगें। इसके साथ ही वे हितग्राहियों को सामग्री और चेक वितरण भी करेंगे। सभी विभाग अपने-अपने विकास कार्यों जिनका लोकार्पण, भूमिपूजन, चेक और सामग्री वितरण कराना है सूची आज शाम तक जिला पंचायत को दे दें ताकि समय रहते सभी तैयारी पूरी कर ली जाए। उन्होंने विधायक निधि से संबंधित नस्तियों को प्राथमिकता के साथ प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मुख्य सचिव द्वारा ली गई वीडियों कांफ्रेन्सिंग का पालन प्रतिवेदन जिन विभागों ने नहीं भेजा है वे अपना प्रतिवेदन आज शाम तक भेज दें। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना और अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की माॅनिटरिंग के लिए तैयार की गई दर्पण वेबसाईट एवं मोबाईल एप्प संबंधी जानकारी ली। बैठक की शुरूआत में उन्होंने बारी-बारी से सभी अधिकारियों का परिचय प्राप्त किया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र कुमार नायक, एसडीएम श्री सुनील कुमार चन्द्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे तथा सभी विकासखण्ड के अधिकारी वीडियों कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से शामिल हुए।
कलेक्टर ने वनाधिकार पट्टा, धान खरीदी शिकायतों के निराकरण, गोधन न्याय योजना, लोक सेवा गारंटी योजना आदि की भी जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। कलेक्टर ने न्यायालय प्रकरणों के समय-सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को जल्द से जल्द निपटाने की बात कही। श्री सिंह ने जिले में कोरेाना वैक्सीन कोेल्ड चैन और लगाई जाने वाली कोरोना वैक्सीन केन्द्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं साफ-सफाई, शौचालय, बिजली, पानी, समुचित प्रकाश व्यवस्था समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक द्वितीय एवं तृतीय शनिवार को अपने-अपने कार्यालयों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए और उसके फोटो भी ग्रुप में भेजंे।
कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सप्ताह में एक बार नगर पालिका, नगर पंचायत अधिकारी-कर्मचारियों के साथ भ्रमण कर साफ-सफाई का जायजा लें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले के सभी हाट बाजारों में लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समय रहते सिरपुर महोत्सव की अभी से तैयारियां करने को कहा।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button