महासमुंद

जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
नवनियुक्त कलेक्टर ने लिया जायजा, सभी तैयारियां पूरी कर लें: कलेक्टर श्री डोमन सिंह

महासमुंद 4 जनवरी 2021/ जिले के नवनियुक्त कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज सोमवार कोपदभार संभाला। पदभार संभालने के बाद वे जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुँचें। जहाँ उन्होंने कोरोना वायरस के पूर्व अभ्यास (ड्राई रन) का जायजा लिया। मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी अधिकारी डॉ एन.के. मण्डपे ने कलेक्टर का पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री जोगेंद्र कुमार नायक, एसडीएम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूजा बंसल सहित चिकित्सक उपस्थित थे। जिले में वैक्सीन का ड्राई रन के आधार पर ही वास्तविक टीकाकरण अभियान को अंजाम दिया जाएगा। ड्राई रन के दौरान कोई वैक्सीन इस्तेमाल नहीं होगी।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने जिले के वैक्सीन के रख-रखाव एवं शीत-श्रृंखला (कोल्ड चैन) प्रणाली आदि की भी जानकारी ली। उन्होेंने कोविड-19 टीकाकरण सत्र स्थल चेक लिस्ट अुनसार सभी समुचित व्यवस्था तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतीक्षा और निगरानी कक्ष में टीकाकरण के लिए आने वाले हितग्राहियों के लिए पीने के पानी, समुचित प्रकाश व्यवस्था, बिजली, शौचालय आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी टीकाकरण गाईड लाईन का पूरी तरह पालन किया जाए।
टीकाकरण अधिकारी डाॅ. अरविन्द गुप्ता ने बताया कि जिले में 23 कोल्ड चैन पाॅईंट है जिसमें सभी तरह की सुविधा और उपकरण हैं। मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वैक्सीनेशन प्रक्रिया जोरों पर है। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ गुप्ता ने बताया कि जिले को वैक्सीन मिलने के बाद इसके डिलीवरी और रख-रखाव पर फोकस किया जाएगा। क्योकि कोरोना टीकों को रखने के लिए एक तय तापमान वाला ठण्डा वातावरण चाहिए। इसमें कोल्ड चैनों का अहम् रोल होगा। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 9000 हितग्राहियों को टीकाकरण के पहले चरण में टीकाकरण किया जाएगा। इनमें स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना वारियर्स शामिल होंगे। इसके अलावा हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर सम्मिलित है। सभी कि पोर्टल में सूची अपलोड की जा चुकी है।
राजधानी रायपुर के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी ड्राई रन होंगे। ड्राई रन जारी ऑपरेशनल गाइडलाईन के अनुसार हो रहा है। ड्राई  रन उसी तरह किया जा रहा है, जिस तरह वैक्सीन आने पर टीकाकारण के बारे में प्लान किया गया है या जैसे वैक्सीन लगाई जाएगी। इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जा रहा है और उसे कोविड एप पर अपलोड किया जा रहा है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने माइक्रो प्लानिंग, सेशन साईट मैनेजमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण किया जा रहा है।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button