जशपुर जिला

जशपुर कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कोविड 19 से बचाव के लिए अफसरों की बैठक ली नवनिर्मित गढ़कलेवा में । जानिए उसमे क्या क्या कहा उन्होंने

जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कावरे ने आज नवनिर्मित गढ़कलेवा परिसर में कोविड-19 से सुरक्षा व बचाव के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले में कोविड-19 जांच के लक्ष्य को गंभीरता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ब्लॉकों में कोरोना जांच के लिए आरटीपीसीआर, एंटीजन सहित टू्नॉट टेस्ट का दिए गए लक्ष्य के अनुसार पूरा कराने की हिदायत दी। इस अवसर पर पुलिस अधिक्षक बालाजी राव, वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, सीईओ जिला पंचायत केएस मण्डावी, सीएमएचओ, सिविल सर्जन, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने जिले में स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत् संचालित किये जा रहे सघन कोरोना सर्वे अभियान में सर्दी-खांसी के लक्षणग्रस्त व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच करने एवं संक्रमितों के घरो के आस-पास एक्टिव सर्विलेंस का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्वे में लक्षणग्रस्त लोगों के कोविड-19 जांच में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के अधिकारियों को हिदायत दी। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से सभी विकासखंडों में कोरोना टेस्ट के लिए पर्याप्त मात्रा में टेस्ट किट सहित अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर कावरे ने जिले में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। सीएमएचओ सुथार ने बताया कि जिले में टीकाकरण के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही है। जिले में प्रथम चरण के टीकाकरण में शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों के 12529 फ्रंटलाईन हेल्थवर्कस, डॉक्टर्स, स्टॉफ नर्स, सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इनकी सूची पोर्टल पर अद्यतन की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में टीकों के भंडारण की समुचित व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोल्ड चेन प्वाईंट बनाए जा रहे है एवं आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त कोल्ड चेन प्वाईंट का व्यवस्था की जाएगी। इन कोल्ड चेन र्पाइंट में डीप फ्रिज, रेफ्रिजरेटर, कोल्ड बॉक्स व ड्राई स्टोरेज जैसी इत्यादि मशीन उपलब्ध कराई जा रही है । कलेक्टर कावरे ने पुलिस प्रशासन एवं नगर पालिका कर्मचारियों को शहरी क्षेत्र में मास्क का उपयोग न करने वाले, तीन सवारी घूूमने वालों एवं सोशल डिस्टेंस के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

लाइव भारत36 न्यूज़ जशपुर से जिला अस्सिस्टेंट ब्यूरो धनी राम यादव ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button