जशपुर जिला

अपराध राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों पर जानलेवा हमला, कोई बेहोश हुआ तो दो के सर फटे, सिर में 8 टांके आंख के ऊपर तीन टांके, जानलेवा हमला का पहाड़ी कोरवाओं ने लगाया आरोप l

जशपुरनगर। जशपुर जिले में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रो पर हो रहे जान लेवा हमले को भी पुलिस एवम जिला प्रशासन कितने हल्के में ले रहा है उसका जीता जागता उदाहरण है हर्रापाठ ,जँहा कभी पहाड़ी कोरवाओं की बेशमीमती जमीन हड़प ली जाती है और कहीं उनके जमीन पर जबरन कब्जा करने हेतु उन्ही पर जान लेवा हमला कर दिया जाता है । बावजूद इसके पुलिस आरोपियों के विरुद्ध कोई कार्यवाही नही करती है ।ऐसे समय मे फरिश्ते की तरह उनके साथ खड़े होते हैं पूर्व मंत्री गणेश राम भगत। ताजा मामला यह है कि एक सप्ताह पूर्व पहाड़ी कोरवा गांव में रहने वाले पहाड़ी कोरवाओं की पुश्तेनी जमीन पर गांव के ही दबंग रमपतिया यादव ,परखितो यादव और उसकी पत्नी लक्ष्मी यादव के द्वारा जबरन कब्जा कर घर बनाया जा रहा था और बाड़ी बढ़ाई जा रही थी जिसे मना करने जब पहाड़ी कोरवा नन्दू शंकर बुतरू और महेश पहुँचे तब उन पर तीनों लोगो ने लाठी डंडे और पत्थरों से जानलेवा हमला कर दिया जिससे सभी पहाड़ी कोरवा गम्भीर रूप से घायल हो गये ,उन्हें बचाने के लिए गए नोबेल मिंज को भी दबंगो ने गम्भीर रूप से घायल कर दिया । पुलिस के सहयोग से उन्हें जिला अस्पताल इलाज हेतु भेजा गया जँहा कोरवाओं के सिर पर आठ आठ टाँके लगे ।उसके बाद भी पुलिस के द्वारा आरोपियों के विरुद्ध कोई कार्यवाही नही की गई । ज्ञात हो की रमपतिया यादव के विरुद्ध पूर्व में भी पहाड़ी कोरवा को बंधक बनाने एवम उसके बैंक खाते से जबरन रुपया निकाल लेने की शिकायत कुछ दिन पूर्व ही पीड़ित दिनेश कोरवा के द्वारा किया गया था लेकिन उस पर भी पुलिस के द्वारा कोई कार्यवाही नही की गई । गांव में नियमित रूप से घट रही इन गम्भीर घटनाओं पर दबंगो के विरुद्ध पुलिस के द्वारा कोई कार्यवाही नही किए जाने से पहाड़ी कोरवा दहशत में है तब उन्हें एक मात्र सहारा पूर्व मंत्री गणेश राम भगत दिखते हैं और वे न्याय की गुहार करने भीषण बारिश में पहुँचे गणेश राम भगत जी के पास ,और बताई आप बीती जिस पर गणेश राम भगत जी ने उन्हें तत्काल पुलिस अधीक्षक के पास लिखित शिकायत करने की सलाह दी ।जिस पर पहाड़ी कोरवाओं ने पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत कर दबंगो के विरुद्ध कार्यवाही करने तथा स्वयं के जानमाल की रक्षा हेतु गुहार लगाई ।
यह है मामला:-
मनोरा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम हर्रापाठ निवासी पहाड़ी कोरवाओं ने अपने ऊपर जानलेवा हमला करने की जानकारी देते हुए आरोपियों के ऊपर आरोप लगाया है। पूर्व मंत्री गणेश राम भगत से न्याय दिलाने की गुहार लगाते हुए कोरवाओं ने कहा कि गंभीर चोट और कई टांके लगे हैं, जिसके बावजूद उनकी एफआईआर नहीं ली जा रही है। न्याय की उम्मीद लेकर पहुंचे पहाड़ी कोरवाओं को पूर्व मंत्री श्री भगत ने एसपी जशपुर श्री बालाजी राव के पास जाने की सलाह दी, जिसके बाद कोरवा जनजाति के पीड़ित सदस्यों ने एसपी जशपुर को ज्ञापन देते हुए बताया कि शनिवार के दिन लगभग 04:00 बजे ग्राम – हर्रापाठ में आरोपी रामपतिया यादव , परखीतो यादव एवं श्रीमती लक्ष्मी यादव के द्वारा एक राय होकर लाठी – डण्डा से आवेदकगणों जो कि पहाड़ी कोरवा है , पर जानलेवा हमला किया गया। उक्त संबंध में दिनांक -07.06.2021 को पुलिस चौकी सोनक्यारी में रिपोर्ट लिखाने के बाद भी आज पर्यन्त तक पुलिस के द्वारा आरोपीगण के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं की गई।
पीड़ितों ने बताया कि ग्राम – हरांपाठ में स्थित भूमि ख ० न0-3 / 5 रकबा 0.664 हे 0 भूमि नन्दू राम पिता – स्व 0 प्रकाश राम , शंकर राम पिता – स्व प्रकाश राम , बुतरू राम पिता – सहदेव राम एवं महेश राम पिता – स्व ० प्रकाश राम , सभी जाति – पहाड़ी कोरवा के दादा नान्हू कोरवा के नाम से थी । उक्त भूमि को नान्हू कोरवा के द्वारा पतरस पिता – बीरो को रजिस्ट्री कर दिया गया था । उक्त भूमि पर वर्तमान में पतरस के पुत्र नोबेल जाति – उरांव का नाम भूमि स्वामी के रूप में दर्ज है । किंतु उक्त भूमि को नोबेल के द्वारा पूर्व भूमि स्वामी के उपरोक्त बच्चों को पुनः कमाने – खाने हेतु सौंप दिया गया था । उक्त भूमि पर पुरखों के समय से ही नन्दू राम वगै 0 खेती कर रहे थे। इसी बीच ग्राम – हर्रापाठ के परखेतों यादव एवं उसके परिवार के लोग जबरन कब्जा कर उक्त भूमि पर मकान निर्माण करने लगे , जिस पर वर्तमान भूमि स्वामी नोबेल के द्वारा दिनांक -09.12.2019 को तहसीलदार मनोरा के न्यायालय से स्थगन आदेश भी लिया गया था . किंतु उक्त स्थगन आदेश को भी न मानते हुए परखेतो यादव वगै 0 जबरन मकान निर्माण कर लिये । दिनांक -06.06.2021 को उक्त भूमि पर परखेतो यादव वगैरह जबरन अपना घेरा बढ़ा रहे थे , तभी नन्दू राम , शंकर राम , बुतरू राम एवं महेश राम लोग उन्हें घेरा बढ़ाने से मना करने गये थे कि अचानक परखेतो यादव , रामपतिया यादव एवं श्रीमती लक्ष्मी यादव लाठी डण्डा से सभी पहाड़ी कोरवाओं के उपर जानलेवा हमला कर दिये । तभी हरांपाठ के बाजार में बाजार करने आये नोबेल मिंज ने हल्ला सुन कर घटना स्थल पर गया तो उसके उपर भी श्रीमती लक्ष्मी यादव के द्वारा पत्थल एवं लाठी से हमला कर दी । उसके हमला करने से नोबेल मिंज के सिर के उपर गंभीर चोट लगा , जिसमें छ : टाके लगे हैं तथा बायें गाल पर भी पत्थर से चोट पहुंचाई । परखेतो यादय और रामपत्तिया यादव के द्वारा नन्दू राम मले में लाठी से गंभीर चोट पहुंचाये , जिससे नन्दू राम वहीं पर बेहोश हो गया तथा शंकर राम के बायें आंख के उपर भौंह पर तथा दाहिने हाथ में लाठी से गंभीर चोट पहुँचायें जिससे उसके आख के उपर तीन टांके लगे हैं तथा दाहिना हाथ भी टुट गया है , जिसमें अभी भी सूजन है । बुतरू राम के सिर पर रामपतिया यादव के द्वारा लाठी से प्राणघातक हमला किया गया , जिससे सिर फट गया और खून से लतपत हो गया , उसके सिर पर आठ टांके लगे हैं । सभी लोगों को ईलाज हेतु पुलिस वाले जिला अस्पताल जशपुर लाये थे । अभी भी सभी आहत हैं , जिनके निशान स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं । महोदय , सभी घायल पहाड़ी कोरवा एवं एक उरांव जाति का है , उपरोक्त गंभीर घटना होने के बाद भी पुलिस चौकी सोनक्यारी के द्वारा आज दिनांक तक आरोपीगण के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं की गई है । जिसके कारण सभी आवेदकगण काफी भयभीत एवं डरे हुए हैं , उन्हें आरोपीगण से अपनी जान का खतरा बना हुआ है , अगर आरोपीगण के विरूद्ध गंभीर कानूनी कार्यवाही नहीं की गई तो संभव है कि आरोपीगण पुनः आवेदकगण के उपर जानलेवा हमला कर सकते हैं ।
पीड़ितों नव एसपी से प्रार्थना की है कि उक्त संबंध में उचित जांच कर उचित कार्यवाही की जाए। एसपी से गुहार लगाने पहुंचे कोरवाओं में 1. नन्दू राम पिता – स्व ० प्रकाश राम , 2. शंकर राम पिता – स्व ० प्रकाश राम , 3. बुतरू राम पिता – सहदेव राम एवं 4. महेश राम पिता – स्व ० प्रकाश राम , सर्भ जाति – पहाड़ी कोरवा , निवासी ग्राम – हर्रापाठ , 5. नोबेल मिंज पिता – पतरस , जाति – उरांव , निवासी ग्राम – छतौरी , चौकी – सोनक्यारी , तह 0 – मनोरा , जिला – जशपुर शामिल थे।

लाइव भारत 36 न्यूज़ जिला ब्यूरो चीफ गणेश राम बंजारा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button