महासमुंद

दिव्यांग लक्षवन्तीन को मिला समाज कल्याण विभाग का सहारा
अल्प समय मंे बनी सबकी चहेती

महासमुंद 22 दिसम्बर 2020/ अस्थिबाधित दिव्यांग कुमारी लक्षवन्तीन साहू एक ऐसा नाम हैं। जिसे उसके माता-पिता ने भी उन्हंे अभिशप्त समझकर बचपन से ही अपने से दूर कर दिया था। उसका बचपन अपनी नानी के घर-आॅगन में गुजरा। नानी ने बड़े प्यार से उसका पालन-पोषण शिक्षा-दीक्षा दिलाई। दिव्यांग होते हुए उसने नानी को कभी निराश नहीं किया। अपने जुझारूपन, कार्य के प्रति लगन को ताकत बनाया और ना अपना हौसला खोया और इस संघर्ष के बल पर उसने दिव्यांगता को कभी अपने जीवन में बाधक नहीं बनने दिया और मेहनत के बल पर कक्षा 12 वीं तक की पढ़ाई की हैं।
कुमारी लक्षवन्तीन साहू बताती है कि वे अस्थिबाधित दिव्यांग होने के कारण लोग उनसे अलग रहा करते थे। स्वयं के मन में कुछ कर गुजरनें की दृढ़ ईच्छा शक्ति होने के कारण वे शिक्षा हासिल कर पाई। उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे अपने जरूरतमंद सामग्रियों को क्रय करने का खर्च भी नहीं उठा पा रही थी। एक दिन उन्होंने बढ़े ही निश्चय करके समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में पहुंचकर अपनी वस्तुस्थिति बताई तब वहां के अधिकारियों ने उनके आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कार्यालय पर ही हल्का-फुल्का काम करने के लिए रख लिया। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी बतातें है कि कुमारी लक्षवन्तीन साहू काफी मेहनती लड़की है। यहां विगत माह से पूरी लगन और निष्ठा के साथ कार्य कर रहीं हैं। वह अल्प समय मंे अधिकारियों-कर्मचारियों की सबकी चहेती बन गई हैं।
लक्षवन्तीन ने बताया कि शिक्षा के बलबूते पर ही मुझे समाज कल्याण विभाग महासमुंद के कार्यालय पर काम मिला हुआ है। मैंने किसी भी कार्य को छोटा या बढ़ा न समझकर मुझसे जो बन पाता है वो कार्य करती हूॅ जिससे मुझे आत्मिक संतुष्टि मिलती है। विभाग द्वारा मुझे अपने कार्यों के बदले में मासिक खर्च चलानें के लिए संतुष्टिजनक मेहनताना दिया जाता है। इसके अलावा विभाग के अधिकारी एवं अन्य लोग मुझे आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करते रहते है।
उन्होेंने बताया कि एक ओर जहां आजकल के पढ़े-लिखें युवा रोजगार की तलाश में ईधर-उधर भटक रहें हैं, वहीं मुझे इस विभाग में काम मिलनें से काफी खुशी महसूस कर रही हूं। समाज कल्याण विभाग द्वारा मुझे ट्रायसायकल एवं बैशाखी उपकरण भी प्रदाय किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा दिव्यांगों के हित के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसका लाभ हमारें जैसे अनेक दिव्यांगों को मिल रही है।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button