जशपुर जिला

गांव के लोग खेत में बने बरसाती कुएं का पानी पीने को मजबूर…कुआं सूखते ही पीते हैं नदी का पानी

फरसाबहार विकासखंड के ग्राम पंचायत तुमला के आश्रित ग्राम मकरीबंधा के बांकीटोली बस्तीवासी पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। इस छोटी सी बस्ती में पीने के पानी की अब तक कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। ग्रामीण खेत में बने एक कुएं से प्यास बुझाते हैं। पीने, भोजन पकाने से लेकर प्रसाधन का काम ग्रामीण इसी कुएं के पानी से करते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि खेत में बना यह कुआं बरसाती कुआं है, जो कुछ दिन बाद सूख जाएगा। कुआं सूखने के बाद उन्हें कोकिया नदी से जाकर पानी लाना होगा। कोकिया नदी में ग्रामीण साफ पानी के लिए नदी के बीच में गड्‌ढा खोदते हैं और जबतक अगली बरसात में खेत के कुएं में पानी जमा ना हो जाए, ग्रामीण इसी गड्‌ढे का पानी पीते हैं। स्थानीय बोली में नदी में बनाए गए इस गड्‌ढे को चुआं कहा जाता है। गांव की महिलाओं ने बताया कि जिस कुएं से वे पानी प्राप्त कर रहे हैं वह बस्ती से करीब डेढ़ किमी दूर है। इस कुएं तक पहुंचने के लिए उन्हें खेत की मेढ़ व झाड़ियों वाले रास्ते पर चलना पड़ता है। पानी लाने में परेशानी ज्यादा है इसलिए महिलाएं भोजन पकाने के लिए एक ही दिन में पानी भरकर उसे स्टोर कर लेती हैं।

आसपास पानी का दूसरा कोई स्त्रोत नहीं
बड़ी बात है कि जिस कुएं से ग्रामीण प्यास बुझा रहे हैं, गांव के जानवर भी खेत के इसी कुएं से अपनी प्यास बुझाते हैं। पालतू, जंगली व आवारा सभी जानवर इस कुएं से पानी पीते हैं। क्योंकि आसपास में पानी का दूसरा कोई स्त्रोत नहीं है।
हैंडपंप की मांग अधूरी
गांव के प्रभुदास खलखो, बिलचुस, क्रिस्त ने बताया कि कई बार सभा सुराज शिविर मे कई नेता को मांग कर चुके है फिर भी राहत नही मिल रही है ।

एनकेएस महतो ने बताया कि आप जिस चीज की जिर्क कर रहे है वो नया बस्ती होगा यदि ऐसा है तो जल्द जाकर निरिक्षण किया जायेगा पानी की समस्या है तो समाधान तथा सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा

लाइव भारत 36 न्यूज़ से फरसाबहार क्षेत्र से लखन लाल सिहं की रिपोर्टर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button