सक्ती

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के तहत 16 वी किस्त हुई जारी

लाइव भारत 36न्यूज़ से विजय धिरहे

सक्ती जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजनांतर्गत 25 करोड़ 24 लाख रूपए का हुआ भुगतान

       नवीन जिला सक्ती, 28 फरवरी 2024/ कार्यालय कलेक्टर सभागार जेठा, विकासखण्ड जैजैपुर के कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी,  विकासखण्ड डभरा के कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं विकासखण्ड मालखरौदा के ग्राम-सतगढ़ में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजनांतर्गत उत्सव दिवस मनाने हेतु शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें हितग्राही कृषक एवं जनप्रतिनिधि गण विभागीय अधिकारियों के साथ उपस्थित थे

जिले में 16 वीं किस्त हेतु विकासखण्ड जैजैपुर के 24210, सक्ती के 15030, मालखरौदा 19888, एवं डभरा के 12967 इसी प्रकार जिले के कुल 72095 हितग्राहियों के आधार बेस्ड खाते में डीबीटी के माध्यम से कुल 25 करोड़ 24 लाख रूपए राशि का भुगतान हुआ। साथ ही किसानों को ई-केवाईसी,  लैंड सीडिंग,  आधार सीडिंग के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया। ताकि छुटे हुए पात्र किसानों को योजना का लाभ मिल सके। साथ ही साथ किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु हितग्राहियों को जानकारी दी गई। जिला सक्ती के कार्यालय कलेक्टर सभागार जेठा में मौजुद कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना, उप संचालक कृषि श्री शशांक शिंदे ने हितग्राहियों को बधाई दी एवं हितग्राहियों द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया।
              प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की राशि मिलने से जिले के किसान भी लाभान्वित हुए आज 28 फरवरी 2024 को जिलेभर में किसान उत्सव दिवस मनाया गया। किसान सम्मान निधि की राशि से जिले के हजारों किसान लाभान्वित हुए। कृषि विभाग के उप संचालक  श्री शंशाक शिंदे ने बताया कि सक्ती जिले में भी अभियान चलाकर किसान सम्मान निधि की राशि से किसानों को लाभान्वित कराने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया था। साथ ही जिले में किसान सम्मान निधि से लाभान्वित कराने के लिए सतत् अभियान चलाया जा रहा हैं, इस योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा तीन समान किस्तों में दो-दो हजार रूपए की राशि कुल 6 हजार रूपयें किसानों को प्रतिवर्ष दिये जा रहें हैं। सभी ग्रामों में ग्राम स्तरीय नोडल अधिकारी नामित किये गये जा चुके हैं, जिनके माध्यम से भविष्य में भी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) से लाभान्वित किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button