रायगढ़

15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेरे भारत वतन वासियों से आह्वान!

हमारे महापुरुष व राष्ट्रपिता बापूजी कहा करते थे कि सत्य,प्रेम,अहिंसा एकता और मानवता के पथ पर चलो और बुरा मत देखो,बुरा मत सुनो व खुद भी बुरा मत करो तभी हमारा व हमारे मानव जाति का देशवासी का भला होगा !

वतन की आबरू ख़तरे में है,होशियार हो जाओ ।
आपकी इम्तिहाॅ का वक्त है,तैयार हो जाओ ।।
वतन के दुश्मन दरिंदो के लिए,ललकार हो जाओ ।
अब उनकी गर्दनों के वास्ते,तलवार हो जाओ ।।
वतन के गद्दारों पर, आप ही दीवार हो जाओ ।
लहूं के रंग से लिखा हुआ,इकरार हो जाओ ।।

देशवासियों:- सावधान हम हम आज विकास की नहीं वरन् विनाश की ओर बढ़ रहें है ,आज जैसा शासक माता – पिता गुरु शिक्षा संस्कार है वैसी आज देश में प्रदेश में हमारी सरकार है, कहने तात्पर्य बस इतना है :- कि आज हम जैसे जनता है (नागरिकगण) वैसा शासन (मंत्रीगण)और जैसी जनता व शासन तो वैसा ही तो रहेंगा आज का प्रशासन (कर्मचारीगण) ।
हमारे भारत में हमारे राज्यों हमारे जिलों में बलाॅक एवं पंचायत में अपने अपने घर परिवार में जो भी आज वक्त हालत परिस्थितिया हम पर व देश पर जो गुज़र रहीं हैं,अच्छे बुरे के हम सब मानव परिवार भारतवासी स्वयंम पूर्ण रूप से जिम्मेदार है ,फर्क बस इतना है कि हम में कोई कम कोई जयदा कुसुरवार है ।

उदाहरण:- अधर्म ,अन्याय,अनाचार,असंख्यवाद,अत्याचार,भ्रष्टाचार,नशाखोरी,चोरी-डकैती ,ऊंच-नीच ,भेद-भाव ,अमीरी-गरीबी,नक्सलवाद,जातिवाद का वातावरण है जो आज देश में क्राईम हो रहें आपके अनुभव से इन सभी के जिम्मेदार कौन है? तथा भारतवासी आज महापुरुषों के व राष्ट्रपिता गांधी जी के सिद्धांतों को भूल गईं है आज उनके बताए पथ से पथ भ्रष्ट हो गई है इसलिए ही आज मानव परिवार देशवासियों की स्वतंत्राता खतरे में आति दिखाई दे रही है । मातृभूमि व देशवासियों की रक्षा ख़ुद के स्वाभिमान के खातिर आज संकल्प लीजिये की -

आजादी की कभी शाम न होने देंगे ,
शहीदों की कुर्बानी कभी बदनाम न होंने देंगे ।
बची हो जो एक बुंद भी गर्म लहूं की ,
तबतक भारत माता का आॅचल नीलम न होने देंगे ।।

भारतवासीयों से अपिल:-
कन्या भ्रूण हत्या,पर्यावरण प्रदूषण,वृक्ष कटाई व प्रकृति से छेड़छाड़ बंद करवाइये ।
मातृभूमि की दलाली,शराब व शबाब जुआ व रिश्वत लेकर वोट डालना डलवाना कार्य बंद करवाइये ।
कुर्सी मज़हब और दौलत महत्वाकांक्षा के लिए आपस में लड़ना व निर्दोष बेबस लाचार इंसानों का शोषण करना बंद करवाइये ।
भारतीय संस्कृति से छेड़छाड़ करना और मानवता संविधान व कानून से खिलवाड़ करना बंद करवाइये । *✍देशवासियों के इस वक्त हालत का आपके पास क्या विकल्प है पोस्ट पाते ही पोस्ट का जवाब पोस्ट लिखाकर दीजियेए व ईककिसवी सदी में जीना है तो एक नये भारत का निर्माण करें "शंकर सुमन खरसिया एक भारतीय " !!*🙏

शंकर सुमन चौकीदार गुलाब गार्डन रायगढ़।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button