नगर के सार्वजनिक सुलभ शौचालय का हाल बेहाल

जिला बलौदाबाजार

जिला बलौदाबाजार के लवन नगर के बाजार चौक में स्थित सार्वजनिक सुलभ शौचालय का पीछले 10 से 15 दिनों से हाल-बेहाल हो गया है।इसके पहले लोग सुलभ का स्तेमाल करते थे लेकिन पीछले 10 से 15 दिनों से शौचालय की टंकी में पानी भरने वाला मोटर पम्प ही खराब हो गया है, रिपेयरिंग कराकर चला रहे थे। पुरुष और महीला वर्ग के सभी शौचालय जाम हो गए है। आसपास के लोगों को सौच जाने में काफ़ी परेशानी हो रही है
आपको बता दें कि नगर की आबादी 10 हजार की होगी जिसमें दो सार्वजनिक सुलभ शौचालय बनाये है। पहला सार्वजनिक सुलभ शौचालय बाजार चौक में तो दूसरा नगर के वार्ड 14 में स्थित है। बाजार चौक में स्थित सुलभ शौचालय का उपयोग नगर की आधी आबादी करती है। फिर भी सुविधा विहीन है। बाजार चौक पर स्थित सार्वजनिक सुलभ शौचालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इस शौचालय में पुरूर्षो व महिलाओं के लिए 4-4 शौच रूम बनाए गए है, जिनमें से पुरूष शौचालय के 4 सेप्टिक टैंक जाम होने की वजह से शौचालय में गंदगी भरा है, वही सैप्टिक भी टूटी हुई हालत में है जो उपयोग विहीन है। नियमित सफाई नहीं होने के चलते सुलभ शौचालय का हाल बेहाल है, यह शौचालय केवल नाम का ही शौचालय बनकर रह गया है। शौचालय की बेहतर रख रखाव के लिए नगर पंचायत के द्वारा ठेका में दिया गया है। पानी वा साफ-सफाई के अभाव में बाजार वार्ड में स्थित सार्वजनिक सुभल शौचालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। पेशाब घर में पेशाब करना तो दूर वहां खड़ा होना भी मुश्किल है, सफाई के अभाव में गंदगी इतनी की लोग नाक दबाकर पेशाब करने मजबुर है। वही, नाली की बदबू इतनी की लोगों का वहां से गुजरना मुश्किल हो गया है। गुजरने वाले लोग शौचालय की गंदगी को देखते हुए नाॅक व मुंह दबाकर चलते है, तो वही शौचालय के आसपास रहने वाले लोगों का बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है। वही, शौचालय की सीट टुट व जाम हो जाने के चलते शौच करने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रहा है। रोजाना सुबह लोगों को लाइन लगाकर शौच करने जाना पड़ता था, जो पीछले एक सप्ताह से जाम पड़ा हुआ है। शौचालय में गंदगी होने के चलते लोग इधर-उधर खुले में शौच करने को मजबूर हो रहे है। पानी टंकी के नीचे सार्वजनिक कुंआ स्थित है, जिसका उपयोग आसपास के रहवासी निस्तारी के लिए करते है। महिनो से कुंआ की साफ-सफाई नहीं होने की वजह से कुंआ में गंदगी पसरी हुई है। वही, पानी टंकी के नीचे साफ-सफाई के अभाव में गंदगी से बजबजा रही है। कुुंआ में निस्तारी करने आई महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड रही है। लोगों का कहना है कि सफाई कर्मचारी को बोलने पर नगर पंचायत को बोलो कहकर पल्ला झाड़ लेते है, और सफाई नहीं करते है। फिलहाल सार्वजनिक सुलभ शौचालय के लिए लगा मोटर पम्प खराब है, नया मोटर पम्प लगने पर ही सफ़ाई हो पाएगा।
क्या कहते है ठेकेदार
शौचालय की टंकी में पानी सप्लाई के लिए लगा मोटर पम्प खराब हो गया है, इसके संबंध में मैने नगर पंचायत लवन को लेटर लिख दिया है, साथ ही नगर अध्यक्ष को भी अवगत करा दिया हॅू। मोटर पम्प मिलने के बाद सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो जायेगा।
जितेन्द्र यादव, ठेकेदार
नगर पंचायत लवन
क्या कहते है नगर अध्यक्ष
शौचालय में लगा मोटर पम्प खराब हो गया है, नया मोटर पम्प लगाने के लिए बोल दिया गया है।
श्रीमती मीना बार्वे, नगर अध्यक्ष
नगर पंचायत लवन
क्या कहते है नगर उपाध्यक्ष
मोटर पम्प खराब होने की वजह से शौचालय की सफाई नहीं हो पा रही है। एक दो दिन में मोटर पम्प लग जायेगा फिर सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो जायेगा।
रामकुमार साहू, उपाध्यक्ष
नगर पंचायत लवन

लवन से धीरेंद्र साहू की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button