जांजगीर-चांपा

राहत शिविर में सभी जरूरी सुविधा उपलब्ध कराएं कलेक्टर

जांजगीर चांपा 29 अगस्त 2020/ कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारुल माथुर और जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल ने आज नगर पंचायत शिवरीनारायण के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने राहत शिविर में ठहराए गए लोगों को भोजन, चिकित्सा सहित अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राहत शिविर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने राहत शिविर में ठहरे हुए लोगों से चर्चा की और राहत शिविर में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कोरोना वायरस से संबंधित स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की सलाह भी दी।
कलेक्टर ने मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए बताया कि बाढ़ में फसें हुए जिले के कुल 207 लोगों को बाहर लाकर सुरक्षित स्थानों पर ठहराया गया है। शिवरीनारायण क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 1, 13, 14 और 15 बाढ़ से प्रभावित है। इन क्षेत्रों के लोगों को महंत कॉलेज में बनाए गये राहत शिविर में सुरक्षित ठहराया गया है। जरूरत पड़ने पर अन्य लोगों को भी राहत शिविर में ठहराने की व्यवस्था की गई है। राहत शिविरों में कोरोना वायरस से सुरक्षा संबंधित निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।
45 राहत शिविर में 2000 से अधिक लोगो को सुरक्षित पनाह –
कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल 45 राहत शिविर में 2000 से अधिक लोगो को सुरक्षित ठहराया गया है। जिले में अब तक पशुक्षति के 110 और मकान क्षति के करीब 4000 प्रकरण दर्ज किया गया है। क्षति सर्वे का कार्य आगामी दिनों तक जारी रहेगा। फसल क्षति के आंकलन के निर्देश दिए गये है। क्षति के प्रकरणों में आरबीसी 6-4 के प्रावधानों के तहत मुआवजा दी जाएगी। उन्होने बताया कि बाढ़ की स्थिति पर सतत नजर रखी जा रही है। धमतरी जिले के गंगरेल बांध से पानी छोड़े जाने पर महानदी का जल स्तर बढ़ेगा। बांध से पानी छोड़े जाने की सूचना पूर्व प्राप्त हो जाएगी। जिले में इसकी आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए गए है।
बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित –
जिला कार्यालय जांलगीर में आपदा से बचाव एवं राहत व्यवस्था के संबंध में बाढ़ अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखने के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति दूरभाष क्रमांक 07817-222032 पर बाढ़ आपदा से संबंधित सूचना दे सकता है।
पुलिस अधीक्षक श्रीमती माथुर ने बाढ़ से प्रभावित सड़कों में आवागमन को प्रतिबंधित करने, 24 घंटे वहां पर पुलिस बल तैनात रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जांजगीर एसडीएम श्रीमती मेनका प्रधान सहित राजस्व, पुलिस एवं अन्य विभागों के अमले मौजूद थे।

लाइव भारत36 न्यूज़ से विजय धिरहे की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button