कांकेर

बेवरती गौठान में आयोजित की गई विशेष कृषि पखवाड़ा कलेक्टर चन्दन कुमार ने लाभकारी फसलों की खेती को अपनाने किसानों को दी समझाईश

कांकेर विकासखण्ड के ग्राम बेवरती के गौठान में सोमवार को विशेष कृषि पखवाड़ा का आयेजन किया गया, जिसमें आसपास के गांवों के लगभग 200 किसान शामिल हुए। कलेक्टर चन्दन कुमार ने किसानों को धान के बदले अन्य लाभकारी फसल जैसे- दलहन, तिलहन, गन्ना इत्यादि की खेती को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा धान के बदले अन्य लाभकारी फसलों के खेती पर प्रति एकड़ 10 हजार रूपये की इनपुट सब्सिडी दी जा रही है, जिसका फायदा उठायें। उन्होंने किसानों को वर्मी कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव करने के लिए भी समझाईश दी। ग्राम बेवरती के किसान सियाराम साहू ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए बताया कि उनके द्वारा अपने पांच एकड़ कृषि भूमि में रासायनिक खाद का उपयोग किये बिना जैविक खेती की जा रही है। कृषि पखवाड़ा में उपस्थित 22 किसानों ने आगामी खरीफ सीजन में फसल चक्र परिवर्तन को अपनाने तथा इस  सप्ताह वर्मी कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव करने के लिए अपनी सहमति दी।


          बेवरती गौठान के पास बाड़ी में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा आधुनिक तकनीक से की जा रही आलू, मिर्च, टमाटर इत्यादि सब्जी उत्पादन की खेती को विशेष कृषि पखवाड़ा में उपस्थित किसानों को अवलोकन कराया गया।

इस अवसर पर आशाराम नेताम, गौठान समिति के अध्यक्ष विष्णु नेताम, एसडीएम कांकेर डॉ.कल्पना ध्रुव, कृषि विभाग के सहायक संचालक सूरज पन्सारी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नोडल अधिकारी एस.के. कन्नौजिया सहित प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button