कांकेर

आगामी पांच दिनों में बारिश होने की सम्भावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग रायपुर तथा कृषि विज्ञान केंद्र कांकेर द्वारा जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में कांकेर जिले के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ अधिकतम तापमान 25.0-27.0 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 1.0-17.0 डिग्री सेंटीग्रेड  सुबह की हवा में 91-95 प्रतिशत आर्द्रता और शाम की हवा में 41-60 प्रतिशत आर्द्रता तथा आने वाले दिनों में हवा उत्तर-पूर्व/दक्षिण-पूर्व दिशाओं से 2.0-3.0 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।
           कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बीरबल साहू ने जिले के किसान भाइयों को सलाह दी है कि दलहनी फसलों सब्जियों की नर्सरी में जल निकासी की व्यवस्था बनाये रखें, टमाटर के पौधों को रस्सी के माध्यम से सहारा देकर ऊपर चढ़ायें, बारिश रुकने पर खेतों का सतत निरिक्षण करते रहे,कीट व्याधि का प्रकोप बढ़ता है तो आवश्यकतानुसार अनुशंसित दवाओं का बारिश रुकने के बाद छिडकाव करें। पशुओं को वर्षाकाल में बाहर न छोड़े तथा पेड़ के नीचे न रुकने देवें। आकाशीय बिजली से सुरक्षा तथा जानकारी हेतु दामिनी मोबाइल एप अपने एंड्राइड फ़ोन पर इनस्टॉल कर सकते हैं।

उत्तर बस्तर कांकेर 12 जनवरी 2022ः-भारत मौसम विज्ञान विभाग रायपुर तथा कृषि विज्ञान केंद्र कांकेर द्वारा जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में कांकेर जिले के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ अधिकतम तापमान 25.0-27.0 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 1.0-17.0 डिग्री सेंटीग्रेड  सुबह की हवा में 91-95 प्रतिशत आर्द्रता और शाम की हवा में 41-60 प्रतिशत आर्द्रता तथा आने वाले दिनों में हवा उत्तर-पूर्व/दक्षिण-पूर्व दिशाओं से 2.0-3.0 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।
           कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बीरबल साहू ने जिले के किसान भाइयों को सलाह दी है कि दलहनी फसलों सब्जियों की नर्सरी में जल निकासी की व्यवस्था बनाये रखें, टमाटर के पौधों को रस्सी के माध्यम से सहारा देकर ऊपर चढ़ायें, बारिश रुकने पर खेतों का सतत निरिक्षण करते रहं,े कीट व्याधि का प्रकोप बढ़ता है तो आवश्यकतानुसार अनुशंसित दवाओं का बारिश रुकने के बाद छिडकाव करें। पशुओं को वर्षाकाल में बाहर न छोड़े तथा पेड़ के नीचे न रुकने देवें। आकाशीय बिजली से सुरक्षा तथा जानकारी हेतु दामिनी मोबाइल एप अपने एंड्राइड फ़ोन पर इनस्टॉल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button