महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक

पंचायत उप निर्वाचन 2021-22 पूरी निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं: कलेक्टर

मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन भी कर लिया जाए15 से 18 वर्ष तक के किशोरों के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण की पूरी तैयारी कर रखे

महासमुंद 28 दिसंबर 2021/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2021-22 के लिए पिछली 24 तारीख को निर्वाचन कार्यक्रम जारी कर दिया है। निर्वाचन होने की घोषणा की तिथि से निर्वाचन समाप्ति की तिथि तक जिले में होने वाले पंचायत उप निर्वाचन वाले ग्रामीण इकाई में आदर्श आचरण संहिता लागू है। सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पंचायत उप निर्वाचन अपने-अपने क्षेत्र में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी के संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देशानुसार तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के साथ बैठक कर सभी तैयारी पूरी कर ली होंगी। कलेक्टर की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट महानदी सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, अपर कलेक्टर श्री ओ.पी. कोसरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. मंडपे, एसडीएम श्री भागवत जायसवाल, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
उन्होंने पंचायत उप निर्वाचन को लेकर कहा कि निर्वाचन संबंधी सभी तैयारियां सावधानी के साथ पूरी कर लें। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की तैयारी, मतदाता सूची, मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन भी कर लिया जाए। लाइट, पानी आदि की व्यवस्था हो इसका खास ध्यान रखा जाए। मतदान दलों को प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनरों के द्वारा दिलाया जाए। कंट्रोल रूम भी स्थापित कर लिया जाए। स्ट्रांग रूम की भी व्यवस्था रहें। ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान केन्द्र में लगाई जाए जिसके पास पूर्व में इस निर्वाचन का अनुभव हो। उन्होंने निर्वाचन के दौरान कोविड-19 एवं नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण की गाईड लाईन का पालन करने कहा।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि नए साल के जनवरी माह में शासन द्वारा राजस्व प्रकरणों के निराकरण संबंधी गहन समीक्षा की जाना आरम्भ होने वाली है। इसलिए राजस्व संबंधित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन, डायवर्सन के अलावा अपर कलेक्टर न्यायालय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के न्यायालय में प्रचलित राजस्व प्रकरणों में कार्ययोजना बनाकर प्रकरणों का तेजी से निराकरण करें। उन्होंने  आगे 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण की पूरी तैयारी करके रखने को कहा। ताकि जैसे टीकाकरण कार्यक्रम की घोषणा हो तो हम तैयार रहें। कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण सतत चलने की प्रक्रिया है। हर दिन कोई 18 वर्ष आयु का हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं संबंधित कर्मचारी टीकाकरण करते रहें।
उन्होंने कोविड-19 एवं नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण नियंत्रण हेतु भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बारी-बारी से विभिन्न विभागों से समय-सीमा के लम्बित प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली और हरहाल में 31 दिसम्बर से पहले निराकरण करने को कहा। उन्होंने आयुष्मान कार्ड में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन एवं विक्रय के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों से धान का लगातार उठाव होता रहे यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  

लोचन चौधरी की रिपोर्ट…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button