जशपुर जिला

संकल्प जशपुर द्वारा जेईई एवं नीट का ऑनलाईन टेस्ट 23 को आयोजित
जिले के समस्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के बच्चे होंगे शामिल

जशपुर नगर,
जिला कलेक्टर रितेश अग्रवाल के मार्गदर्शन में संकल्प शिक्षण संस्थान द्वारा जशपुर जिले के गणित एवं जीव विज्ञान अध्ययन करने वाले बच्चों को जेईई एवं नीट की तैयारी हेतु ऑनलाईन टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है । इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी जे के प्रसाद ने सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि स्तर आंकलन और अभ्यास हेतु आयोजित इस ऑनलाइन टेस्ट में गणित और जीवविज्ञान विषय के शत प्रतिशत बारहवीं के विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से शामिल कराएं।
जेईई एवं नीट का ऑनलाईन टेस्ट 23 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे से 2 बजे तक होगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुए संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि ऑनलाईन टेस्ट के संबंध में निर्देश इस प्रकार है। परीक्षा कक्ष में बच्चों को सिंगल-सिंगल बैठाना होगा और एक शिक्षक पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित रहेगें । शिक्षक सभी विद्यार्थियों को 22 दिसंबर को निर्देश दे दे कि परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी अपना-अपना मोबाईल लेकर विद्यालय आयेंगे । सभी बच्चे अपने-अपने मोबाईल फोन में दिये गये विषयवार तथा निर्धारित समय अवधि में लिंक क्लिक कर परीक्षा देंगे ।
जेईई के लिए कुल 75 प्रश्न होंगे जिसमें भौतिक, रसायन और गणित के 25-25 प्रश्न होंगे ।
जेईई रसायन 11 बजे से 2 बजे तक , जेईई भौतिक 11 बजे से 2 बजे तक, जेईई गणित 11 बजे से 2 बजे तक । इसी प्रकार नीट के लिए कुल 180 प्रश्न होंगे जिसमें भौतिक के 45, रसायन के 45 एवं जीवविज्ञान के 90 प्रश्न होंगे । नीट – जीव विज्ञान 11 बजे से 2 बजे तक , नीट – रसायन 11 बजे से 2 बजे तक ,नीट – भौतिक 11 बजे से 2 बजे तक ऑनलाईन टेस्ट होगा। सभी परीक्षार्थी विषयवार लिंक को क्लिक कर निर्धारित समय के अन्दर परीक्षा देंगे । किसी एक विषय का लिंक क्लिक कर प्रश्न के उत्तर दे और उसे सबमिट करने के बाद ही दूसरे विषय के लिंक को क्लिक कर परीक्षा देंगे । एक मोबाईल से केवल एक बार ही सभी लिंक खुलेगा । इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे । एक बार ऑनलाईन सबमिट करने के बाद दुबारा लिंक नहीं खुलेगा । किसी भी विषय का परीक्षा उपरांत सबमिट करने पर स्क्रीन में प्राप्तांक आ जायेगा जिसे सभी विद्यार्थी नोट कर सकते हैै। सभी विद्यालय के प्राचार्य और प्रतियोगी परीक्षा के प्रभारी व्याख्याता अपनी देख रेख में अच्छे से परीक्षा संपन्न कराएंगे।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button