जशपुर जिला

कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को सभी पात्र लोगों का राशन कार्ड बनाने के दिए सख्त निर्देश

जशपुरनगर 07 दिसम्बर 2021/कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर धान खरीदी की स्थिति, बारदाने की उपलब्धता और गोठानों में किए जा रहें मल्टी एक्टिविटी सहित टीएल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की।
कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओं को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विकासखण्डों में 08 मॉडल गोठान के लिए जगह का चिन्हांकन किया गया है। इन गौठानों में अलग-अलग विभाग के द्वारा भी गतिविधियां कराई जाएगी। ताकि उस गोठान को मॉडल गोठान के साथ-साथ स्वावलंबी गौठान बनाया जा सके। महिलाएं अनके गतिविधियों में शामिल होकर अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकें। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले का प्राकृतिक वातावरण चाय की खेती के लिए बहुत ही अनुकूल है यहॉ के किसानों को चाय की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वन विभाग, उद्यान विभाग के माध्यम से किसानों को सामुदायिक चाय की खेती को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है।   उन्होंने खाद्य अधिकारी को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जिले में कोई पात्र हितग्राही राशन कार्ड से वंचित न होने पाए, ग्राम पंचायतों से जितने भी राशन कार्ड के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं उन लोगों का प्राथमिक से राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कार्य के लिए लोगों को अनावश्यक भटकना न पड़े इसका ध्यान रखें।
कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान अनाधिकृत रूप से अवकाश पर जाने वाले आरईएस विभाग के कार्यपालन अभियंता के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति के अवकाश पर नहीं जाएंगे। समीक्षा के दौरान विपणन अधिकारी से अब तक किसानों से कितना क्विंटल धान खरीदी की गई और धान का उठाव के संबंध में जानकारी ली। विपणन अधिकारी ने बताया कि अब तक 5300 मीट्रिक टन धान खरीदी किया गया है। डीओ काट करके मिलर्स के माध्यम से धान का उठाव किया जा रहा है। कलेक्टर ने धान उठाव के लिए ज्याद डीओ काटकर और वाहनों की संख्या बढ़ा के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने आगामी 09 और 10 दिसम्बर को होने वाले टीकाकरण महाअभियान के लिए सभी एसडीएम और जनपद सीईओ को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। अभियान के दौरान टीकाकरण में प्रगति दिखे इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में मैदानी अमला को सक्रिय करने और स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी ग्राम पंचायतों में भेजकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान दिए गए लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण करना अनिवार्य है।  समीक्षा के दौरान उन्होंने धान खरीदी केंद्र में किए जा रहें टीकाकरण के प्रगति की भी जानकारी ली। टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि 35 धान खरीदी केन्द्रों में से 30 धान खरीदी केन्द्रों में टीम के द्वारा किसानों का टीकाकरण किया जा रहा है।
कलेक्टर ने 05 केन्द्र में अब तक टीकाकरण क्यों नहीं किया जा रहा है इस संबंध में टीकाकरण अधिकारी से जवाब तलब किया। उन्होंने सभी बीएमओ को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीदी केंद्र में टीकाकरण में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी। जिन केन्द्रों में अब तक टीम नहीं गया है उनके विकासखण्डों के संबंधित विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी को वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने टीएल के लंबित प्रकरणों का भी निराकरण करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button