कांकेर

नगर पंचायत चुनाव-2021नगर पंचायत निर्वाचन में कोविड-19 के ‘‘मानक प्रचालन प्रकिया’’ का पालन करने के निर्देश

कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए नगरीय निकायों के आम निर्वाचन तथा वार्डों में उप निर्वाचन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मानक प्रचालन प्रक्रिया जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि अभ्यर्थियों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि निर्वाचन अभियानों में कोविड गाईडलाईन संबंधी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन हो। इसी प्रकार रैलियों, आम सभाओं, बैठकों में कोविड गाईडलाइन के पालन हेतु स्वयं के खर्च पर ही सभी व्यवस्थायें की जा सकेंगी।
मानक प्रचालन प्रक्रिया
प्रत्येक व्यक्ति निर्वाचन संबंधी प्रत्येक गतिविधि के दौरान मास्क लगायेगा। प्रत्येक निर्वाचन प्रकिया के दौरान किसी कक्ष, परिसर में प्रवेश के पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्केनिंग की जायेगी तथा वह साबुन, सेनेटाईजर से हाथ भी धोयेगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड-19 गाईडलाईन के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करेगा। यथासंभव निर्वाचन संबंधी प्रत्येक कार्य के लिए बड़े हॉल, ऑडिटोरियम, कक्ष का उपयोग किया जायेगा। मानक प्रचालन प्रक्रिया में कहा गया है कि कोविड-19 संबंधी वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्वाचन कार्य में लगाये जावे। निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थी, प्रस्तावक एवं उनके कार्यकर्ताओं को भी चाहिए कि वैक्सीन में दोनों डोज लगवायें।
अभ्यर्थी अपने साथ सहयोगी के रूप में तीन व्यक्तियों को रख सकेगा तथा नामांकन के लिए अधिकतम 02 वाहनों का प्रयोग कर सकेगा। प्रतीक्षा कक्ष में नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने हेतु निर्धारित समयावधि में उपस्थित सभी अभ्यर्थियों को टोकन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जावे तथा क्रम से रिटर्निंग ऑफिसर कक्ष में प्रवेश दिया जावे एवं उपस्थित सभी अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जावे। कोविड पॉजिटिव मरीज का प्रस्तावक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करेगा। प्रत्येक अभ्यर्थी, प्रस्तावक, सहयोगी मास्क धारण करेगा एवं सेनेटाईजर का उपयोग करेगा। यदि कोई अभ्यर्थी और उसका प्रस्तावक दोनों ही कोविड पॉजिटिव हो तो अभ्यर्थी को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के संबंध में पूर्व सूचना देना होगा। उक्त स्थिति में स्वास्थ्य विभाग की टीम की देखरेख में नाम निदेशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही की जावेगी।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button