कांकेर

21 नवंबर से 4 दिसंबर तक आयोजित होगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मोर मितान मोर संगवारी के माध्यम से दूर की जाएँगी शंकाएं पहले चरण में चलेगा दंपती संपर्क सप्ताह

पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 21 नवंबर से 04 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। पुरुष नसबंदी पखवाड़े को “पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया’’ की थीम पर मनाया जाएगा। यह पखवाड़ा  दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, पखवाड़े के पहले चरण में लाभार्थियों को पुरुष नसबंदी की जानकारी दी जाएगी और उन्हे इसे अपनाने के लिए तैयार किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में सेवाएँ उपलब्ध कराई जायेगें।
शासन द्वारा पुरुष नसबंदी पखवाड़े के सफल संचालन के लिए दिशा निर्देशों के साथ भारत सरकार के कोविड-19 के नवीनतम दिशा निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जे.एल उइके ने बताया बीते पाँच वर्षों में छत्तीसगढ़ पुरुष नसबंदी पखवाड़े  के दौरान देश में प्रथम स्थान पर है। इस दौरान जिले में बीते 2 वर्षो मे 544 पुरुषों ने परिवार नियोजन के लिए नसबंदी कराई है। पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दौरान वर्ष  2020-21 में 337 और वर्ष 2021-22 में 207 पुरुषों ने नसबंदी करवाई। कांकेर जिला पूरे प्रदेश मे पुरुष नसबंदी मे प्रथम है।
दो चरण में होगा आयोजितपुरुष नसबंदी पखवाड़े को दो चरण में बांटा गया है। पहला चरण मोबिलाइजेशन और दूसरा सेवा वितरण  चरण के रूप में मनाया जाएगा। पहला चरण 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मनाया जाएगा। वहीं दूसरा चरण 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाएगा।  
मोबिलाइजेशन चरणपुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता ‘’मोर मितान मोर संगवारी’’ का आयोजन करेंगे जिसमें वह अपने क्षेत्र के समस्त लक्षित दंपतियों के पुरुषों से संपर्क कर व्यक्तिगत चर्चा में नसबंदी के फायदे बताएंगे और साथ ही समुदाय में फैले हुए पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने के लिए परामर्श करेंगे। इस दौरान मुख्यतः वैसेक्टोमी यानी पुरुष नसबंदी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

सेवा वितरण चरणइस चरण में सेवाएँ प्रदान की जाएगीस्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित होने वाली गतिविधियां , इस दौरान तीन सर्जन की टीम 11 स्वास्थ्य केन्द्रों मे पुरुष नसबंदी सेवा को प्रदान करेगी , जिले के सर्जन डॉ. ए.के.ध्रुव, डॉ. अरविन्द कोर्राम एवं डॉ सुनील सोनी है। हर स्वास्थ्य केंद्र पर पुरुष नसबंदी सेवा और इसके फायदे को प्रदर्शित किया जाएगा । नसबंदी के तीन माह उपरांत (जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर) ही प्रमाण पत्र हितग्राही को प्रदान किया जाएगा। प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम के प्रयोग को बल दिया जाएगा। कोविड-19 के कारण कंटोनमेंट एवं बफर जोन में मोबाइल वेन की व्यवस्था कर प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रचार प्रसार के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी रखी जाएगी कहीं भी अधिक भीड़ एकत्रित  न  हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button