महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक बिहान दीदियों द्वारा निर्मित सामग्री कार्यालय जरूरत के मुताबिक इन्हीं से क्रय करें:

कलेक्टर ढाई हजार से अधिक राशि के महिला समूह द्वारा निर्मित एलईडी बल्ब खरीदें गए

महासमुंद 09 नवम्बर 2021/ कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्याें को तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन के विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं को अधिकारी-कर्मचारी मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन कर रहें हैं और इसका लाभ नागरिकों को मिलें यह सुनिश्चित भी करना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि नए किसानों की धान पंजीयन हेतु 10 नवम्बर अंतिम तिथि है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, पंच, सरपंच, सचिवों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्र और इलाकों के किसानों जिन्होंने धान विक्रय के लिए पंजीयन नहीं कराया है। उन्हें 10 नवम्बर 2021 तक पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. आलोक, डिप्टी कलेक्टर डॉ. नेहा कपूर सहित विभिन्न विभागों जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि वे अपने कार्यालय के जरूरत के मुताबिक आवश्यक सामग्री स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित जैसे एलईडी बल्ब, साबुन, फिनॉयल, साफ-सफाई संबंधी सामग्री आदि क्रय करें। ताकि उनको आर्थिक लाभ हो और उनके उत्पाद सामग्रियों को बाजार भी मिलें। इस मौके पर विकासखण्ड बागबाहरा के ग्राम कमरौद की सखी सहेली महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित एलईडी बल्ब लगभग 2620 रुपए का जिला पंचायत द्वारा क्रय किया गया। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने सखी सहेली महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती राजेश्वरी चंद्राकर को उक्त राशि का चेक सौंपा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक ने बताया कि महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादकों को अच्छा बाजार मिलें इसके लिए सभी विकासखण्डों एवं जिला मुख्यालय में बिहान बाजार का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कन्या छात्रावास एवं आश्रमों में महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर इन संस्थाओं का निरीक्षण समय-समय पर करते रहें। ग्रामीणों को हाथी से क्षति एवं बचाव के लिए वन विभाग अधिकारी गज वाहन के माध्यम से दें। लोगों को आयुष्मान कार्ड पंजीयन कराने के लिए अधिक से अधिक जागरूक करें। नरवा, गरवा, घुरूवा एवं बाड़ी के अंतर्गत चारागाहांे में मवेशियों के लिए नेपियर ग्रास का रोपण करें। जल जीवन मिशन के अंतर्गत चिन्हित ग्राम पंचायतों, स्कूल, ऑगनबाड़ी, उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य शासकीय भवनों में रनिंग वाटर के माध्यम से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करें। टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत प्रतिदिन विशेष रूप से कार्ययोजना बनाकर कोविड-19 के द्वितीय डोज का टीका छूटे हुए लोगों को लगाने के लिए अधिक से अधिक प्रेरित करें। राम वन गमन पथ के निर्माण कार्य हुए हैं, उन स्थलों पर स्लोगन, पेंटिंग कराएं।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button