महासमुंद

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस:साक्षरता सप्ताह 08 से 17 तकप्रत्येक दिन कार्यक्रम का होगा आयोजन

महासमुंद सितम्बर 2021/ जिले में साक्षरता कार्यक्रम वातावरण निर्माण के लिए कल बुधवार 08 सितम्बर से 17 सितम्बर 2021 तक अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का आयोजन किया जाएगा। दुनियाभर में 08 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम के लिए विशेष रणनीति तैयार कर सभी वर्गों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। राज्य साक्षरता मिशन के प्राधिकरण द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर की गई तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि साक्षरता आज की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है इसका सामाजिक एवं आर्थिक विकास से गहरा संबंध है। मानव विकास और समाज के लिए उनके अधिकारों को जानने और साक्षरता की ओर मानव चेतना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। साक्षरता में वो क्षमता है जो परिवार और देश की प्रतिष्ठा को बढ़ा सकता है। इसलिए लगातार शिक्षा को प्राप्त करने के लिए परिवार और समाज के लोग अपनी जिम्मेदारी को भी समझें।
विभागीय अधिकारी ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताया कि साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत (अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस) 08 सितम्बर को जिला स्तर पर जनप्रतिनिधियों और जिला अधिकारियों की उपस्थिति में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवी शिक्षक/नवसाक्षर को सम्मानित किया जाएगा। दूसरे दिवस प्रौढ़ एवं युवाओं के लिए डिजिटल साक्षरता, विषय पर संगोष्ठी का आयोजन होगा। तो तृतीय दिवस साक्षरता पर भाषण, निबंध लेखन, रंगोली प्रतियोगिता का कार्यक्रम रखा गया है। चतुर्थ दिवस पंचायती राज प्रतिनिधियों का सम्मेलन में साक्षरता पर केन्द्रित विचार गोष्ठी, पाचवां दिवस शिक्षार्थियों के लिए चित्र देखो और लिखो प्रतियोगिता, छठवां दिवस महिला साक्षरता पर केन्द्रित जागृति शिविर का आयोजन होगा। अंतिम सातवां दिवस 17 सितम्बर 2021 को जिला स्तरीय अक्षर सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा।
मालूम हो कि अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने की योजना यूनेस्को द्वारा 07 नवम्बर 1965 को की गयी थी कि हर वर्ष 08 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाएगा। इस प्रकार पहला अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 08 सितम्बर 1966 को मनाया गया। मनाने का उद्देश्य लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना है और व्यक्ति, समाज, समुदाय का ध्यान आकर्षित करने के लिए साक्षरता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 2021 साक्षरता दिवस की थीम ‘‘मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना’’ है। वहीं 2020 की थीम कोविड-19 संकट और उससे परे साक्षरता शिक्षण और शिक्षा थी।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button