महासमुंद

भारत स्काउट गाइड का 71 वां स्थापना दिवसस्काउट गाइड के शिक्षक एवं विद्यार्थियों ने कलेक्टर श्री सिंह से की सौजन्य मुलाकातकलेक्टर ने बच्चों संग खिंचवाई तस्वीर

महासमुंद 08 नवम्बर 2021/ महामसुन्द जिले में भारत स्काउट गाईड का 71 वां स्थापना दिवस रविवार 07 नवम्बर को  मनाया गया। आज सोमवार भारत स्काउट गाइड की स्थापना पर स्काउट गाइड के शिक्षक एवं विद्यार्थियों ने आज कलेक्टर श्री डोमन सिंह से सौजन्य मुलाकात की और उन्हें बैच लगाया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड के जरिए बालकों में छिपी असीम शक्ति, अदम्य साहस, कर्तव्यपरायणता, कर्तव्यनिष्ठा आदि गुणों का पता चलता है। उन्होंने बच्चों को स्काउट के मूलमंत्र सीखने की समझाईश दी। इस अवसर पर स्काउट गाइड के जिलाध्यक्ष श्री दाऊलाल चंद्राकर, जिला प्रमुख श्री ऐतराम साहू सहित स्काउट गाइड के शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। इसके बाद विद्यार्थियों ने पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. आलोक से सौजन्य मुलाकात कर उन्हें स्कॉर्फ पहनाया। कलेक्टर ने बच्चों और शिक्षकों के साथ तस्वीर खिचवाई।
कलेक्टर ने बच्चों से कहा कि राष्ट्रप्रेम, अनुशासन व समाजसेवा की जो भावना स्काउट- गाइड में देखने को मिलती है, वह काफी सराहनीय है। भारतीय संस्कृति को संजोकर रखने में और विश्व बंधुत्व को बढ़ावा देने में स्काउड- गाइड की भूमिका सबसे अहम है। पुलिस अधीक्षक ने आज के समय में स्काउटिंग की शिक्षा को अति आवश्यक बताया। स्काउट-गाइड के विद्यार्थियों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। स्काउट गाइड के जिलाध्यक्ष श्री दाऊलाल चंद्राकर ने बताया कि जिले में स्वैच्छिक रूप से जिले में स्काउट गाइड को जो राशि प्राप्त हुई है, उसे राष्ट्रीय कार्यालय को जनकल्याण कार्य के लिए भेजा जाएगा।
मालूम हो कि स्काउट गाइड की स्थापना 7 नवंबर 1950 को की गई। तब से हर वर्ष 7 नवंबर को स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। विश्व स्तर पर स्काउटिंग की स्थापना का श्रेय लार्ड बेडेन पावेल को जाता है। भारत में स्काउट गाइड की स्थापना का श्रेय पंडित मदन मोहन मालवीय, डा हृदयनाथ कुंजरु, एनी बेसेंट श्रीराम बाजपेई सहित अनेक महापुरुषों को जाता है। जिन्होंने अलग-अलग स्थानों पर अनेक नामों से स्काउटिंग की स्थापना की थी।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button