कांकेर

जूनियर रेडक्रॉस द्वारा तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने कार्यशाला आयोजित

पंडित विष्णु प्रसाद शर्मा हायर सेकेंडरी स्कूल में जूनियर रेड क्रॉस सोसाइटी इकाई द्वारा विद्यालय में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत विद्यालयों को तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। व्याख्याता एवम रेडक्रॉस प्रभारी पवन कुमार सेन ने बताया कि जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ जिला स्वास्थ समिति के द्वारा विद्यालयों में कोटपा एक्ट 2003 के तहत प्रभावी रूप से तंबाकू नियंत्रण हेतु विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। स्वस्थ जीवन शैली की ओर कदम बढ़ाए, जिंदगी चुने तंबाकू नहीं के थीम वाक्य पर आधारित कार्यक्रम में जिला सलाहकार डॉ विनोद वैध, मनोज जैन साइकोलॉजिस्ट एवं प्रदीप सिन्हा सोशल वर्कर के द्वारा राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के उद्देश्य एवं विद्यालय को तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने के विषय में विस्तृत चर्चा की गई।

विद्यार्थियों को तंबाकू मादक पदार्थ के विभिन्न स्रोत एवं दैनिक जीवन में उपयोग में लाए जाने वाले पदार्थों के विषय में जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न स्तर के मादक पदार्थों के संबंध में जानकारी देकर अपने परिवार, समाज के बीच में तंबाकू का उपयोग कर रहे व्यक्तियों को जागरूक करने एवं उन्हें इस व्यसन की लत को छुड़ाने अपील की गई। डॉ विनोद वैध के द्वारा बताया गया कि तंबाकू के सेवन से कैंसर सहित लिवर, अमाशय एवं शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करता है और अंतिम सत्य दर्दनाक मौत के रूप में सामने आती है।

ऐसे में शासन के कोटपा एक्ट 2003 का शिक्षण संस्थानों में प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जाना है। संस्था के कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के द्वारा तंबाकू का प्रयोग ना कर संस्था को तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान के रूप में स्थापित करना मुख्य उद्देश्य है। साइकोलॉजिस्ट मनोज जैन ने जूनियर रेड क्रॉस के वॉलिंटियर्स को अपने आसपास समाज में तंबाकू का सेवन कर रहे व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें व्यसन से दूर रखने की सीख देने का दायित्व सौंपा। विद्यालय में एक- एक बालक एवं बालिका का चयन टोबैको वॉलिंटियर के तौर पर किया जाना है जो इस दायित्व का निर्वहन कर विद्यालय को तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे। जिला संगठक इरेसो पवन सेन ने कहा कि बच्चे आए दिन टेलीविजन में तंबाकू नियंत्रण संबंधी संदेश के माध्यम से घर परिवार में जागरूकता ला सकते हैं इसके लिए सर्वप्रथम स्वयं को इस व्यसन से दूर रहने संकल्पित होना होगा उसके पश्चात आप अपने परिवार एवं समाज से व्यसन को दूर करने अपना दायित्व निभाएंगे। कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में संस्था के प्राचार्य आरपीएस ठाकुर, व्याख्याता सरिता भास्कर, दुर्गा नायक, सीएल यादव, कमलेश मिश्रा, पवन कुमार सेन, अर्चना मंडावी, सुनीता मिश्रा, सुनीता सिंह, नलिनी मिश्रा, शशि कला सलाम, कुसुमलता सोम, आबिद खान सहित विद्यार्थी उपस्थित रहे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button