कांकेर

देश सेवा की पहली सीढ़ी है एनसीसी अनुशासन की भावना भी होती है विकसित : कर्नल ए.के. आहूजा

देश सेवा करने वालों के लिए एनसीसी पहला कदम है जिसमें जीवन के लिए जरूरी आत्म बल, शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाने एवम् नेतृत्वकर्ता के गुण सिखाए जाते हैं।


8 छत्तीसगढ़ (स्वतंत्र) कंपनी एनसीसी कांकेर के द्वारा प्री मैट्रिक बालक छात्रावास एवम् डाइट कांकेर में सात एवं पांच दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित है। 11 अक्टूबर तक चलने वाले इस कैंप में 107 सीनियर डिवीजन के लड़के, 46 सीनियर विंग की लड़कियां हिस्सा ले रहे हैं।


द्वितीय वर्ष के कैडेटों के लिए शिविर ओपनिंग एड्रेस गुरुवार प्रात: 10 बजे कैंप कमांडेंट कर्नल ए.के. आहूजा ने दिया। इस दौरान उन्होंने कैंप के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताया साथ ही कहा कि एनसीसी के कैडेटों को शिविर के दौरान फौज की दिनचर्या में ढलने स्वस्थ रूटीन का पालन करने सिखाया जाता है। सुबह पीटी, ब्रेकफास्ट, ड्रिल, मैप रीडिंग एवम हथियार प्रशिक्षण की क्लासेस, फिर लंच, 3 बजे से बौद्धिक परिचर्चा, 4 बजे से फुटबॉल और वॉलीबॉल कंपीटिशन की तैयारी, रात में डिनर के पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी करना शामिल है।

कैंप के दौरान कैडेटों को मोटिवेट करना ताकि वे सशस्त्र सेना में भर्ती होकर देश की सेवा कर सके। एनसीसी का ध्येय वाक्य “एकता और अनुशासन” का पालन करते हुए स्व-अनुशासित रहना, साफ – सफाई का ख्याल रखना, इधर – उधर कहीं भी कचरा नहीं फेंकना, साबुन से समय-समय पर हाथ धोना, खाना को बर्बाद नहीं करने की हिदायत दिया गया।

इस कैंप के दौरान 9 छत्तीसगढ़ (स्वतंत्र) कंपनी एनसीसी जगदलपुर के सीओ अजय धवन डिप्टी कैंप कमांडेंट हैं। मेजर के के मरकाम कैंप एडजुडेंट हैं।लेफ्टिनेंट विजय प्रकाश साहू, लेफ्टिनेंट श्यामलाल कुर्रे, सूबेदार समीर दत्ता कैंप में प्रशिक्षण की पूरी गतिविधियों को संचालित व नियंत्रित कर रहे हैं।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button