जशपुर जिला

कलेक्टर श्री महादेव कावरे को दी गई भावभीनी विदाई
कलेक्टर श्री महादेव कावरे की सरलता, सहजता, सादगी और मधुर व्यवहार को जशपुरवासी हमेशा याद रखेगें

जशपुरनगर 06 अक्टूबर 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे को आज एक सादे समारोह कलेक्टोरेट सभाकक्ष में भावभीनी विदाई दी गई। कलेक्टर श्री महादेव कावरे का स्थानांतरण रायपुर हो गया है। जिला प्रशासन द्वारा आज उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, वनमडलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, सीईओ जिला पंचायत श्री के. एस. मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री जे.के.चौधरी सहित अन्य जिला अधिकारियों और कर्मचारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने अपने विदाई समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 1 वर्ष 3 माह के कार्यकाल के समय में जिले के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का अच्छा सहयोग, स्नेह और प्यार मिला है इसके लिए उन्होंने सभी को हदय से धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं धरातल तक पहंुचाने में सभी ने मिलकर कार्य किया है इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। चाहे मुख्यमंत्री का कार्यक्रम हो या अन्य शासकीय कार्यक्रम में सभी ने मिलकर सहयोग किया है और कार्यक्रम को सफल बनाया है। किसी भी कार्य को सफल बनाने में टीम भावना बेहद जरूरी है जशपुर जिले में यह भावना देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता थी कि गौठनों में विभिन्न गतिविधियॉ के माध्यम से स्व सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका से जोड़कर उनको आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जाए। इसी उद्देश्य से उन्होंने गौठानों में ड्राईविंग प्रशिक्षण, प्लेसमेंट एजेंसी, बांस से टोकरी बनाना, चेन फिनीशिंग कार्य, कपड़े में प्रिटिंग का कार्य, बेकरी कार्य आदि कार्यो को प्राथमिकता से शामिल किया गया। साथ ही जरूरतमंद तक छत्तीसगढ़ शासन की योजना को पहुंचाना।
पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल ने विदाई समारोह को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री महादेव कावरे के स्वास्थ्य लाभ एवं दीर्घा आयु, उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि किसी भी कार्य को सहजता, सरलता एवं धैर्यपूर्ण बातों को सुनने की इनकी कला सराहनीय है और इन सब बातों को अधिकारी अमल करके समस्याओं को बड़ी सरलता, सहजता से समाधान कर सकते है। कलेक्टर श्री महादेव कावरे की कठिन परिस्थितियों में धैर्य न खोना, अधिकारी-कर्मचारियों का विश्वास जीतना ही सबसे बड़ी उपलब्धि रही है।  
वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव ने उनकी दीर्घा आयु की कामना करते हुए कहा कि हमेशा उनके चेहरे पर मुस्कान बनी रहती थी। किसी भी बातों को धैर्य से सुनना और बड़ी ही सरलता से समस्याओं की समाधान निकालना इनकी कला है। आगे भी मार्गदर्शन मिलता रहेगा ऐसी आशा है। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि विगत वर्ष दिसम्बर 2020 में मुख्यमंत्री के जशपुर प्रवास के दौरान कार्यक्रमों को बड़े ही सरला और सफलतापूर्वक संचालित किया गया। यह जिले के लिए एक उपलब्धि कलेक्टर श्री महादेव कावरे के कार्यकाल के दौरान रही है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी ने कलेक्टर श्री महादेव कावरे के सुखमय जीवन, स्वास्थ्य लाभ एवं दीर्घा आयु की कामना करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में कलेक्टर सर का विशेष सहयोग रहा है साथ ही जरूरतमंद लोगों तक आर.बी.सी.6/4 के तहत् प्रभावित परिवारों को 24 घण्टे और 12 घण्टे के अन्दर सहायता राशि उपलब्ध कराना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही है। दूरस्थ्य अंचल के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवार के 116 शिक्षित युवाओं को शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलोें में अतिथि शिक्षक के रूप में रोजगार उपलब्ध कराया गया है।
अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए कलेक्टर श्री महादेव कावरे के कार्यकाल के दौरान बिताए पहलों को याद किया और उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएॅ दी।
विदाई समारोह को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी.सुधार, महिला बाल विकास अधिकारी श्री अजय शर्मा, जिला जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती नूतन सिदार, कृषि अधिकारी श्री एम.आर.भगत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.एन.पण्डा, पशुपालन विभाग के अधिकारी श्री जी.एस.तंवर, डिस्ट्रीक कमांडेड अधिकारी श्रीमती योग्यता साहू, जिला रोजगार अधिकारी सुश्री दुर्गेश्वरी सिंह, जनपद सीईओ प्रेमसिंह मरकाम, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री जे.के.चौधरी, ई-जिला प्रबंधक श्री निलांकर बासु, तहसीलदार श्री विकास जिन्दल, सहायक संचालक उद्यान अधिकारी, जिला कौशल विभाग के अधिकारी श्री प्रकाश यादव, एनआईसी के जिला सूचना एवं प्रौद्यौगिकी अधिकारी श्री अजीत कुमार, बीईओ एम.जेड्.यू. सिद्धकी, बगीचा बीईओ श्री एम.आर. यादव, संकल्प के प्राचार्य श्री विनोद गुप्ता, कलेक्टर के स्टेनो श्री अजय ठाकुर ने भी कलेक्टर सर के सरलता, सहजता, सादगी, मधुर व्यवहार, कार्यशैली की प्रशंसा की। सभी अधिकारियों ने उनके दीर्घा आयु और उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कलेक्टर श्री महादेव कावरे के साथ कार्य करने का अच्छा अनुभव रहा है। किसी भी समस्या को बड़ी ही सादगीपूर्ण हल करते थे। उनके कार्यकाल के दौरान जशपुर वासियों को अच्छी उपलब्धि मिली है। जशपुरवासी हमेशा उनके कार्यकाल को याद रखेगें।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button