कांकेर

स्कूल, आंगनबाड़ी में होगी रनिंग वॉटर सप्लाई की व्यवस्थाअब प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के भी बनेंगे जाति प्रमाण-पत्र

जिले के आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में रनिंग वॉटर की व्यवस्था करने के लिए कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने जिले के सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया है। प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के भी जाति प्रमाण-पत्र बनाये जाएंगे, इसका डाटा उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने  जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये हैं।


मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने विभिन्न विभागों से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा किया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जल जीवन मिशन अंतर्गत नल कनेक्शन प्रदान करने सहित अन्य प्रक्रियाओं के संबंध में पीएचई के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया गया। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजनांतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त करने एवं उसके पंजीयन के संबंध में जानकारी ली गई। गिरदावरी कार्य में प्रगति तथा राजस्व प्रकरणों नामांतरण, सीमांकन, डायवर्सन इत्यादि के निराकरण की समीक्षा किया गया एवं अधिकारियों को निर्देश दिये गये। माध्यमिक एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अध्ययनरत एसटी, एससी, ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने एवं उसके वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के भी जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए इन वर्गों के छात्र-छात्राओं का डाटा उपलब्ध कराने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है। जिले के ग्राम पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय का आयोजन और उसमें प्राप्त आवेदनों का निराकरण की भी उन्होंने विस्तृत समीक्षा किया। कोविड-19 टीकाकरण, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक येजनांतर्गत हाट-बाजारों में मरीजों का उपचार, गोधन न्याय योजनांतर्गत गोबर की खरीदी, उससे वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण और किसानों को उसका विक्रय तथा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत् धान के बदले अन्य लाभकारी फसलों की खेती की समीक्षा भी उनके द्वारा किया गया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य सहित सभी जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button