कांकेर

गिरदावरी कार्य समय पर पूरा करने कलेक्टर ने दिये निर्देशदेवगुड़ी एवं घोटुल का निर्माण की भी समीक्षा

कलेक्टर चन्दन कुमार ने गिरदावरी कार्य को समय पर पूरा करने के लिए एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि गिरदावरी कार्य पटवारियों द्वारा फील्ड में ही जाकर किया जावे। इस कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी उनके द्वारा दिये गये। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की विस्तृत समीक्षा किया तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उनके द्वारा राजस्व प्रकरणों जैसे सीमांकन, बंटवारा, डायवर्सन, नामांतरण इत्यादि प्रकरणों का निराकरण सहित शहरी क्षेत्रों में अतिक्रमित शासकीय भूमि का व्यवस्थापन के संबंध में भी समीक्षा किया गया। स्वामी आत्मानंद अग्रेंजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों एवं कार्यालयीन कर्मचारियों के रिक्त पदों की पूर्ति शीघ्र करने तथा स्कूलों के क्षमता के अनुरूप विद्यार्थियों को दाखिला दिलाने के लिए निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायतों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की भी विस्तृत समीक्षा की गई एवं गुणवत्तापूर्वक ढंग से प्रकरणों का निराकरण करने के लिए निर्देशित किया गया। प्रत्येक विकासखण्ड में पांच-पांच गौठानों को बहुउद्देशीय गतिविधि केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया तथा गौठानों में पशुओं का टीकाकरण करने के लिए पशुधन विकास विभाग के उप संचालक को निर्देशित किया गया।


जिला प्रशासन द्वारा स्वीकृत देवगुड़ी एवं घोटुल निर्माण कार्य को अविलंब शुरू करने के लिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कलेक्टर श्री चन्दन कुमार द्वारा निर्देशित किया गया है। जिले में 77 देवगुड़ी निर्माण के लिए 04 करोड़ 23 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। अंतागढ़ विकासखण्ड में 21, कोयलीबेड़ा में 15, दुर्गूकोंदल में 16, कांकेर में 11 तथा नरहरपुर विकासखण्ड में 14 देवगुड़ी निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है, साथ ही फेंसिंग एवं हैण्डपंप खनन भी किया जाएगा। कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा जिले में 64 घोटुल निर्माण की भी स्वीकृति प्रदान की गई है, इसके लिए 07 करोड़ 04 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं। अंतागढ़ विकासखण्ड में 21, दुर्गूकोंदल विकासखण्ड में 15, कांकेर विकासखण्ड में 07, कोयलीबेड़ा विकासखण्ड में 16 और नरहरपुर विकासखण्ड में 05 घोटुल निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। घोटुल के साथ ही उसका फेंसिग, शौचालय एवं हैण्डपंप खनन भी किया जाएगा।
कलेक्टर चन्दन कुमार ने धान खरीदी के लिए चबूतरा निर्माण की भी समीक्षा की एवं सभी कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देशित किया। उनके द्वारा महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, खनिज, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी इत्यादि विभागों के प्रकरणों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा किया  एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, वन मण्डलाधिकारी अरविन्द पीएम, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, सभी एसडीएम एवं तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button