कांकेर

जनकल्याणकारी योजनाओं को समय-सीमा मे पूर्ण कराना सुनिश्चित करें-एसडीएम कांकेर

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डॉ कल्पना ध्रुव द्वारा नरहरपुर जनपद पंचायत के सभाकक्ष में खण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओ का समीक्षा किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाई जा सके, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रगति लाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिसमें आयुष्मान योजना के तहत लोगों को कार्ड का वितरण और छूटे हुए परिवारों को कार्ड बनाने के लिए प्रचार प्रसार करने निर्देशित किये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि टीबी बिमारी के रोगी को चिन्हांकित करने, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, कोविड वेक्सिनेशन, कोविड टेस्टिंग और हाट-बाजार क्लिनिक योजना में प्रगति लाना सुनिश्चित करें।  एकल शिक्षक विद्यालय, स्कूलों में शौचालयों की स्थिति, स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करने, विद्यार्थियों की उपस्थिति और जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में प्रगति संबधी समीक्षा की गई।


     एसडीएम कांकेर द्वारा समीक्षा करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी भवन निर्माण, सड़क निर्माण, पोषण पुनर्वास केन्द्रों में बच्चों की स्थिति, गौठानों को मल्टीएक्टिविटी, पशु टीकाकरण संबंधी कार्यां को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। उन्होंने राजस्व निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहिन कृषि मजदूर न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से कृषकों को लाभान्वित  किये जाने गिरदावारी कार्य को सरलता पूर्वक करने और डायवर्सन की राशि वसूली करने और विभागीय कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण कराने निर्देश दिये।
बैठक में तहसीलदार आशा मौर्य, जनपद सीईओ पीके गुप्ता, खण्ड चिकित्सा अधिकारी  प्रशांत सिंह, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी नेताम, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग निर्मला ध्रुव, वनपरिक्षेत्र अधिकारी खान सहित समस्त राजस्व निरीक्षक और पटवारी उपस्थित थे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button