महासमुंद

अल्प-खंड वर्षा से सम्भावित फसल क्षति के लिए अधिकारी चिन्हांकित गांवों में जाकर फसल स्थिति का आंकलन करें :

कलेक्टरसर्वाधिक प्रभावित गांवों में रोजगार मूलक काम होते रहें

महासमुंद 07 सितम्बर 2021/ जिले में इस साल अब तक अल्प वर्षा एवं खण्ड वर्षा के कारण खरीफ फसल कुछ इलाकों में प्रभावित हो रही है। जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी पटवारी, आरआई कृषि आदि अमले के साथ ऐसे पॉच-पॉच ग्रामों में जाकर फसल की स्थिति का स्थल निरीक्षण कर आंकलन करें। प्रभावित इलाकों के स्थानीय निवासी एवं किसानों को राहत पहुंचाने का काम करें।  बारिश की कमी से वर्षा आधारित फसल की स्थिति फिलहाल उतनी अच्छी नहीं जितनी होनी चाहिए। कृषि अधिकारी किसानों को कम समय की फसल लेने की किसानों को सलाह दें। उक्त बातें कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आकाश छिकारा, वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील चंद्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि सूखा संभावित प्रभावित इलाकों में रोजगार संबंधी काम चलते रहें। जिन विभागों के लंबित कार्य जो शुरू नहीं हुए है, उन्हें तत्काल शुरू करें। ताकि लोगों को रोजगार मिलें। उन्होंने कहा मनरेगा के काम भी सुचारू रूप से चलते रहे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को संभावित सूखा क्षेत्र प्रभावित की स्थिति को मद्देनजर रखते हुए पेयजल एवं निस्तारी के लिए पानी की उपलब्धता हेतु आवश्यकतानुसार व्यवस्था करने के निर्देश दिए। वही नलकूपों में आवश्यक दवाइयां डालने को भी कहा। जल संसाधन अधिकारियों को भी प्रभावित क्षेत्र में सिंचाई हेतु बॉधों में नियत मात्रा से अधिक पानी उपलब्ध होने पर कृषि भूमि जहां फसल बचाया जा सकता है वहां पानी उपलब्ध कराने एवं नहर आदि विकास कार्य में गति लाने को कहा।
कलेक्टर ने जिले में भू-अर्जन संबंधित प्रकरणों के कार्यों में गति लाने, भू-अर्जन प्रकरणों में पारित अवार्ड अनुसार प्रभावित कृषकों को मुआवजा राशि जल्द प्रदाय करने एवं पारित अवार्ड प्रकरणों में राजस्व अभिलेख दुरुस्ती तत्काल करने को कहा। उन्होंने संभावित सूखा प्रभावित क्षेत्रों को भ्रमण करने एवं गिरदावरी के संबंध में शत्-प्रतिशत् कार्य पूर्ण करने के साथ ही ग्रामीणों और किसानों से फसल आदि बचाने के संबंध में बातचीत करने को भी कहा। कलेक्टर ने बारी-बारी विभागवार जिला अधिकारियों से लंबित प्रकरणों और उनके निराकरण संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में मल्टी एक्टिविटी करने पर बल दिया। वही चारागाह में नेपियर ग्रास और लगाई जाने वाली नेपियर रूट के बारे में भी जानकारी ली।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button