महासमुंद

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत

महासमुंद 16 सितंबर 2021/ राज्य सरकार की हाफ बिजली बिल योजना ने कोरोना काल में ज़िले की बिजली उपभोक्ताओं को राहत दी है। लॉकडाउन के दौरान उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान में हो रही दिक्कत को बिजली बिल 2 महीने के हिसाब से दो भागों में जारी किया गया। इन दोनों माहों का बिजली बिल में 800 यूनिट पर बिल हाफ योजना का लाभ भी मिला। इससे जिले के 82 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा हुआ। हाफ बिजली योजना के तहत महासमुंद विद्युत संभाग में  यह योजना लागू होने के बाद से अब तक 82026 घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 1 करोड़ 7 लाख 6 हज़ार रुपए की छूट मिली है। इस छूट से उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ। इसके साथ ही बिजली विभाग से मिलने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी हुई है। इस योजना से विद्युत उपभोक्ताओं के चेहरे खिल गए हैं। छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना के बाद ऐसा निर्णय पहली बार लिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने आगामी 3 से 5 वर्षों की 113981 बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने की योजना की तैयारी पर काम किया जा रहा है। महासमुंद विद्युत डिविज़न में विभिन्न श्रेणियों के 1 लाख 3 हज़ार विद्युत कनेक्शन है।
मालूम हो कि बिजली हब छत्तीसगढ़ में किसानों, गरीब परिवारों को रियायती दरों पर बिजली आपूर्ति की अनेक योजनाएं संचालित की जाती रही हैं। मार्च 2019 में नई सरकार द्वारा पहली बार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी नई योजना शुरु की गई। हाफ बिजली बिल योजना के नाम से शुरु की गई इस योजना में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के 400 यूनिट तक के बिल में आधे बिल की राशि में छूट दी गयी है। हाफ बिजली बिल योजना में अब तक की स्थिति में कुल 82026 उपभोक्ता इस योजना का लाभ ले रहे है। विद्युत विभाग ने बिजली उपभोगताओं को सुविधा देने के लिए ज्यादा सुविधाएं बढ़ाई है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने हाफ बिजली बिल योजना के बाद उपभोक्ताओं को राहत देने के ऑनलाइन ऐप भी इस दौरान लांच किया गया है। इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता कई प्रकार की सुविधाएं ले सकते है।
छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार उपभोक्ताओं को छूट दी जा रही है। स्पॉट बिलिंग कंज्यूमर के अलावा अन्य ऐसे विद्युत उपभोक्ता हैं जिन्हें कंप्यूटराइज्ड बिजली बिल प्रदाय किए जा रहे है। उनके बिल में राज्य शासन द्वारा प्रारंभ की गई बिजली बिल हाफ योजना का भी उल्लेख प्रमुखता से किया जा रहा है। विभाग की योजनाओं को एसएमएस के जरिए रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं के मोबाईल नंबर पर भेजने की भी पहल की गई है।
लोगों ने कहा कि यह योजना बहुत ही अच्छी है खास तौर पर बिजली बिल हाफ किए जाने के ऐलान के बाद उन्हें काफी राहत मिली है, इससे वे बेहद खुश हैं. लोगों का कहना है कि अब वे कितने भी देर तक टीवी देख सकते हैं क्योंकि अगर 1000 रुपए का भी बिल आएगा तो उन्हें महज 500 रुपए ही देना पड़ेगा। लोगों का यह भी कहना है कि सरकार ने छत्तीसगढ़ में किए अपनी वादों को पूरा किया है. इसमें चाहे किसानों के धान का समर्थन मूल्य बढ़ाना हो, कर्ज माफी हो या फिर बिजली बिल हाफ करना इन सब वादों को पूरा कर सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button