जशपुर जिला

स्वर्ग से सुंदर है हमारा जशपुर – यू.डी. मिंज*

संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने किया पट्टा वितरण एवं पौधरोपण

कुनकुरी विकासखंड के घंटुटोली चरईखारा सांद वन में आयोजित हुआ पट्टा वितरण एवं पौधरोपण कार्यक्रम

जशपुर:- संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यूडी मिंज आज घंटुटोली चरईखारा सांद वन में सम्मिलित होकर पट्टा वितरण एवं पौधरोपण किये।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज
सामुदायिक पौध रोपण एवम वन पट्टा वितरण का कार्यक्रम है। माननीय मुख्यमंत्री जी श्री भुपेश बघेल की बड़ी सोच हम किसानों के लिए है। वे छोटी छोटी सोच लेकर चलते हैं। पौधे लगाना एक उत्साह का संचार करता है।
उन्होंने कहा कि आपको वन पट्टा मिला है इसका दुरुपयोग नही करना है। कुंनकुरी विधान सभा मे 61 जगहों पर उन्नत किस्म की खेती लगाई जाएगी। उद्यान वालों को समझाया कि अच्छे से फेंसिंग का कार्य कराएं। 18 एकड़ में 18 परिवार का रोजगार चल सकता है।उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में भगवान ने हमे भेजा है ,हम भाग्य शाली है। जंगलों के अंधाधुन कटाई हो रही है यह नही होना चाहिए। टंगरगांव में उद्योग लगाने की बात है जिसका हमलोग पुरजोर विरोध कर रहे है। स्वर्ग जैसा सुंदर हमारा जशपुर है। पेड़ बढ़ेंगे तो हमे ही भलाई होना है, रायपुर में टाँगरगांव का विरोध को लेकर कागज आगे बढ़ा रहे हैं। यंहा 120 तरह की तितली है 267 किस्म के ओषधि है, 25 किस्म से अधिक प्रजाति के सांप मिलते है। यह कोई फर्जी आंकड़ा नही है शोध कर जानकारी प्राप्त है। टंगरगांव में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा नही , पर्यावरण हमारा अशुद्ध हो जाएगा। आने वाले समय यह जिला पर्यटन के नाम से जाना जाएगा। सेव यंहा लगाने जा रहे है, नाशपती मिल ही रह है चाय कॉफी लगा है और लगाया जा रहा है। सेंडवार को खेत के मेढ़ में लगाये। इसका सोफे कुर्सी बनते है। पेड़ पौधे हर घर मे लगाए।इस कार्यक्रम में उपस्थित जिला अध्यक्ष कांग्रेस मनोज सागर यादव ने कहा कि पौधरोपण उद्घाटन कार्यक्रम आज ही नही यह हमेशा होता रहेगा । माननीय मुख्यमंत्री जी की मन्शा है कि सभी किसानो का आय हो। छत्तीसगढ़ में जिला और ब्लाक स्तर पर फूड प्रोसेसिंग लगाया जाएगा।आने वाले पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण मिले इसके लिए भी पौध रोपण कार्य जरूरी है। वन पट्टा को लेकर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। पर्यावरण को बचाने हम सब लगे हुए हैं। आप सभी शासन की योजना का लाभ लें। छत्तीसगढ़ के लाल हमारे हित के लिए कई योजना लागू कर रहे हैं।

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष एस. इलियास ने कहा कि कुनकुरी विधायक की सोच है कि जितनी भी खाली जमीन है वँहा पौधा लगाए, पर्यावरण को बचाने के लिए हमे पौधे भी लगाना आवश्यक है।
जनपद सीईओ राम ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के योजना अनुसार आज यंहा वृक्ष लगाया गया है। 18 एकड़ में पौधा लगाया गया। मिश्रित फल उधान है ग्राम पंचायत में दो पंचयात के 20 वन पट्टा का वितरण किया गया। पेंशन जिनका छूट गया है पंचयात प्रस्ताव बनवा कर भेजेने को कहा ।
नायब तहसीलदार ने कहा कि वन पट्टा को लेकर पट्टा प्राप्त करने के लिए आवेदन दिए हैं। इसमे कई प्राप्त ओर कुछ अप्राप्त है। जो भी अधिकार प्राप्त होते है अधिकार के लालच में वन ओर हरियाली पेड़ पौधे को नष्ट न करें
अधिकार के साथ कर्तव्य जरूरी है। जरूरत के रूप में उपयोग करें जंगल को नाश न करें।

लाइव भारत 36 न्यूज जिला रिपोर्टर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button