महासमुंद

स्पाॅन संवर्धन योजना: कृषकों को मिले मछली जाल एवं मेडिसिन मछली पालन आय का अच्छा स्त्रोत: कलेक्टर श्री सिंह

महासमुन्द 03 अगस्त 2021/ कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्ट्रेट परिसर में मछली पालन की विभागीय योजनांतर्गत स्पाॅन संवर्धन योजना के तहत् विकासखण्ड महासमुन्द के तीन मत्स्य कृषकों श्री तिहारू राम ध्रुव, संतराम ध्रुव और अदालत ध्रुव को मछली जाल एवं मेडिसिन सामग्री सौंपी। इस अवसर पर सहायक संचालक मछली पालन श्री ओ.पी. मेहरा, एवं मछली निदेशक श्री लालू राम साहू उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने इस मौंके पर कहा कि महासमुन्द जिले में ज्यादातर लोग कृषि कार्य से जुड़े हुए है। परन्तु महासमुन्द जिला पड़ोसी राज्य की सीमा से लगे होने के कारण मछली पालन आय का अच्छा स्त्रोत होने के कारण कुछ लोग मछली पालन जैसे कार्यों में लगे हुए है। यह जिला मछली व्यवसाय के लिए अनुकूल है। क्योंकि यहां नदी, छोटे बांध, तालाबों की अधिकता है यही कारण है कि अब मछली पालन व्यवसाय में बहुत से लोग जुड़ने लगे है यह अच्छी बात हैं। उन्होंने कहा कि राज्य शासन भी मछली व्यवसाय को बढ़ावा दे रही है।
इसलिए मछली पालन के साथ-साथ जुड़े वस्तुओं औंजार आदि के लिए ऋण भी मुहैया कराती है। नाव, जाल, मछली बीज संवर्धन, मत्स्य पालन आदि के लिए ऋण भी दिया जाता है। उन्होंने सहायक संचालक श्री मेहरा को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। ताकि लोग कृषि के साथ-साथ मछली पालन भी कर अपनी आर्थिक स्थिति और बेहतर कर सकें।  

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button