कांकेर

वजन त्यौहार में जिले के 56 हजार 977 बच्चों का वजन और 23 हजार 72 किशोरी बालिकाओं का किया गया हीमोग्लोबिन जांच

जिले में कलेक्टर चन्दन कुमार के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 75 सेक्टर के 452 क्लस्टर के माध्यम से 02 हजार 141 आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार मनाया गया। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के 56 हजार 977 बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर का आंकलन और 11 से 18 वर्ष के 23 हजार 72 किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से हीमोग्लोबिन जांच कराने के साथ ही उनका बीएमआई भी ज्ञात किया गया, जिससे किशोरियों में एनीमिया का स्तर जांच कर इसके नियंत्रण में कारगर साबित होगा।

वजन त्यौहार क दौरान बच्चों का वजन लेकर ऑनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज कर कुपोषित बच्चो की स्थिति का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। डाटाबेस के आधार पर कुपोषण कम करने की कार्य योजना भी तैयार की जायेगी। कुपोषण के निर्धारण के लिए उनके तीन मापदण्ड बनाये गये हैं, जिसमें  अल्प वजन, बौनापन और दुर्बलता का आंकलन किया जाना आवश्यक है। पहले अल्पवजन के आधार पर कुपोषण का आंकलन किया जाता था, वर्तमान में प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन मशीन उपलब्ध है तथा ऊंचाई मापन के लिए डाईट चार्ट भी दिया गया है।

बौनापन एवं दुर्बलता के मापन हेतु सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में साधन उपलब्ध कराया गया है, जिससे वजन  त्यौहार में आयु वजन के साथ-साथ बच्चों की ऊंचाई की जानकारी लेकर पोषण स्तर का आंकलन किया गया। वजन त्यौहार में जिले में सभी बच्चों का वजन लिया गया। इस अवधि में पल्स-पोलियों की तर्ज पर घर-घर जाकर बच्चों का वजन लिया गया और पर्यवेक्षकों द्वारा इसका पर्यवेक्षण भी किया गया। कोविड-19 गाईडलाईन का पालन करते हुए वजन त्यौहार का कार्यक्रम संपन्न कराया गया है।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button