कांकेर

महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव ने किया वनज त्यौहार का अवलोकन
आंगनबाड़ी केन्द्र डुमरपानी परिसर में मुनगा एवं कटहल पौधे का रोपण

महिला एवं बाल विकास के सचिव श्रीमती रीना बाबा साहेब कगांले द्वारा आज कांकेर जिले के नरहरपुर विकास खण्ड अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र डुमरपानी और कंाकेर विकास खण्ड के शिवनगर आंगनबाड़ी केन्द्र में आयोजित वजन त्यौहार का अवलोकन किया गया। उन्होने डुमरपानी आंगनबाड़ी केन्द्र के परिसर में मुनगा एवं कटहल पौधे का रोपण भी किया तथा आंगनबाड़ी केन्द्र के कुपोषित बच्चों की जानकारी ली और गंभीर एवं मध्यम कुपोषित बच्चों के माता-पिता को पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती करने के लिए समझाईश दिया।

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत कुपोषित बच्चों को प्रतिदिन रागी का हलवा, कोदो का खिचड़ी एवं अण्डा नियमित रूप से खिलाने तथा रेडी टू ईट फूड का सेवन कराने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को निर्देशित किया गया।


सचिव श्रीमती कंगाले ने आंगनबाड़ी केन्द्र डूमरपानी में कोदो से बने खिचड़ी एवं रागी से बने हलवा के को चखकर गुुणवत्ता देखा एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के हितग्राहियों एवं सुपोषण दुतों से चर्चा भी किया तथा आंगनबाड़ी परिसर में पोषण वाटिका विकसित करने के निर्देश दिये।

कांकेर के शिवनगर आंगनबाड़ी में आयोजित वजन त्यौहार का अवलोकन करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्र शिवनगर में पांच क्लस्टर के 0 से 5 वर्ष के 175 बच्चों का वजन तथा 124 किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन जांच किया जा रहा। निरीक्षण के दौरान महिला बाल विकास विभाग के सहायक संचालक प्रियंका ठाकुर, कार्यक्रम अधिकारी किशन टंडन क्रांति, जिला बाल विकास अधिकारी सी.एस. मिश्रा, परियोजना अधिकारी त्रिभुवन सिंह ध्रुव सहित पर्यवेक्षक एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button