कोरबा

जिले में ढाई लाख से अधिक राशनकार्ड धारियों को छै माह तक मिलेगा निशुल्क चांवल


जिला कोरबा
प्राथमिक एवं अंत्योदय राशन कार्डधारियों को जुलाई से नवंबर तक का चांवल प्रदान किया जाएगा
जिले के एकल निराश्रित, निःशक्तजन एवं अन्नपूर्णा राशन कार्डधारी भी होंगे लाभान्वित
कोरबा 06 जुलाई 2021/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के घोषणा के तहत गरीब परिवारों को कोरोना महामारी में बड़ी राहत देते हुए छह महीनों का चांवल निःशुल्क दिया जा रहा है। गरीब परिवारों को माह जुलाई से नवंबर 2021 तक का चांवल मुफ्त में दिया जाएगा। चांवल का आबंटन जुलाई महीने से शुरू हो गया है।
निःशुल्क चांवल वितरण के तहत जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित, अन्नपूर्णा एवं निःशक्त श्रेणी के दो लाख 52 हजार 227 राशनकार्डधारी लाभान्वित होंगे। इसमें सर्वाधिक प्राथमिकता श्रेणी के एक लाख 96 हजार 309 राशन कार्ड धारी, अंत्योदय श्रेणी के 53 हजार 449, निराश्रित श्रेणी के दो हजार 063, अन्नपूर्णा श्रेणी के 235 एवं निःशक्तजन श्रेणी के 171 राशन कार्ड धारी शामिल हैं। इन राशनकार्ड धारियों को जुलाई से नवंबर माह तक का चांवल शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के द्वारा निःशुल्क वितरित किया जाएगा। जिले के अंत्योदय एवं प्राथमिकता श्रेणी के राशन कार्ड धारियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत अतिरिक्त चांवल का वितरण भी निःशुल्क किया जाएगा। जिले के अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को प्रति सदस्य पांच किलो अतिरिक्त चांवल का वितरण निःशुल्क किया जाएगा। प्राथमिकता श्रेणी के राशनकार्ड धारी परिवारों को तीन सदस्य तक कोई अतिरिक्त आबंटन नहीं होगा। परिवार में चार सदस्य होने पर पांच किलो अतिरिक्त चांवल और प्राथमिकता श्रेणी परिवारों में 4 सदस्य से अधिक होने पर प्रति सदस्य तीन किलो अतिरिक्त चांवल दिया जाएगा। निःशक्त श्रेणी के कार्डधारी को प्रतिमाह 10 किलो, एकल निराश्रित को प्रतिमाह 10 किलो तथा अन्नपूर्णा कार्डधारी को प्रतिमाह 35 किलो चांवल का वितरण जुलाई से नवंबर माह तक निःशुल्क किया जाएगा।
ग्रामीण क्षेत्र के एक लाख 80 हजार और शहरी क्षेत्र के 69 हजार से अधिक हितग्राही होंगे लाभान्वित – जिले के कुल दो लाख 52 हजार 227 गरीब परिवारों को छह महीनों का चांवल वितरण किया जा रहा है। लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों में सर्वाधिक ग्रामीण क्षेत्र के राशनकार्ड धारी शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र के कुल एक लाख 82 हजार 851 अंत्योदय, निराश्रित, अन्नपूर्णा, प्राथमिकता एवं निःशक्तजन राशन कार्ड धारियों को छह महीने का निःशुल्क चांवल दिया जाएगा। चांवल वितरण में अंत्योदय श्रेणी के 41 हजार 361, निराश्रित श्रेणी के एक हजार 609, अन्नपूर्णा श्रेणी के 220, प्राथमिकता श्रेणी के  एक लाख 39 हजार 610 एवं निःशक्त श्रेणी के 51 कार्डधारी लाभान्वित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को किए जाने वाले चांवल वितरण में विकासखण्ड करतला के 36 हजार 425, कटघोरा के 22 हजार 348, कोरबा के 35 हजार 742, पाली के 44 हजार 432 एवं विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के 43 हजार 904 राशनकार्ड धारी शामिल है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों के 69 हजार 376 राशन कार्डधारियों को छह महीनों का चांवल निःशुल्क दिया जाएगा। इसमें अंत्योदय श्रेणी के 12 हजार 088, निराश्रित श्रेणी के 454, अन्नपूर्णा श्रेणी के 15, प्राथमिकता श्रेणी के 56 हजार 699 एवं निःशक्तजन श्रेणी के 120 राशनकार्ड धारी शामिल हैं। छह महीनों के निःशुल्क चांवल वितरण के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय पाली के 775, कटघोरा के तीन हजार 665, छुरीकला के एक हजार 511, कोरबा के 61 हजार 316 एवं नगरीय निकाय दीपका के दो हजार 109 राशनकार्ड धारी लाभान्वित होंगे।
उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जिले के अंत्योदय राशन कार्डधारी को प्रति परिवार 35 किलो प्रतिमाह चांवल एक रूपए प्रति किलो की दर से दिया जा रहा है। प्राथमिकता राशनकार्ड धारी परिवारों को एक सदस्य होने पर 10 किलोग्राम प्रतिमाह, दो सदस्य होने पर 20 किलोग्राम प्रतिमाह तीन से 5 सदस्यीय परिवारों को 35 किलोग्राम प्रतिमाह तथा पांच सदस्य से ज्यादा होने पर प्रति सदस्य सात किलोग्राम प्रतिमाह चांवल एक रूपए प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाता है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण से उत्पन्न आपदा के कारण अंत्योदय, प्राथमिक, निःशक्तजन, एकल निराश्रित तथा अन्नपूर्णा श्रेणी के राशन कार्डधारियों को जुलाई से नवंबर माह तक निःशुल्क चांवल का वितरण किया जा रहा है।


संवादाता बोधन चौहान लाइव भारत 36 न्यूज़ चैनल कोरबा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button