कांकेर

पंचायत स्तर पर होगा समस्याओं का समाधान कलेक्टर ने दिये ग्रामीण सचिवालय को सक्रिय करने के निर्देश

पंचायत स्तर पर समस्याओं का समाधान करने हेतु कलेक्टर चन्दन कुमार ने ग्रामीण सचिवालय को सक्रिय करने के लिए सभी एसडीएम एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है। मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी समस्याओं के निराकरण के लिए ग्रामीणों को जिला मुख्यालय अथवा ब्लाॅक मुख्यालय तक आना न पड़े, इसलिए ग्रामीणजन अपना आवेदन ग्रामीण सचिवालय प्रस्तुत कर सकेंगे, जिनका नियमानुसार निराकरण संबंधित विभाग द्वारा किया जाएगा। कृषि, उद्यानिकी, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास सहित अन्य विभागों से संबंधित मैदानी कर्मचारियों की ग्रामीण सचिवालय में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण ग्राम पंचायत से करने के लिए भी कलेक्टर द्वारा राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। 05 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन करने के लिए 07 से 16 जुलाई तक आयोजित होने वाले वजन त्यौहार की समुचित तैयारी करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिये हैं। जिले में 01 जुलाई से रोका-छेका अभियान चलाया जाएगा, इस अभियान में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। गौठानों में पशुओं के लिए चारा-पानी की व्यवस्था करने, पशुओं का टीकाकरण एवं कृत्रिम गर्भाधान करने तथा चारागाह में नेपियर घास लगाने के लिए भी निर्देश दिये गये हैं। नेपियर घास की व्यवस्था पशुधन विकास विभाग द्वारा की जाएगी।


बैठक में कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा खाद-बीज के उपलब्धता की भी समीक्षा किया गया तथा प्राइवेट सेक्टर में रासायनिक खाद का विक्रय भी निर्धारित दर पर ही सुनिश्चित करने के लिए कृषि विभाग के उप संचालक को निर्देश दिये गये। उन्होंने गौठानों में गोबर की खरीदी और उससे वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का भी समीक्षा किया। राजीव गांधी किसान न्याय योजनांतर्गत किसानों को फसल विविधीकरण के लिए धान के बदले अन्य लाभकारी फसलोें की खेती करने एवं वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये गये। कोविड-19 टीकाकरण एवं मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान, स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने एवं गणवेश व पुस्तकों का वितरण, लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्रकरणों का निराकरण, नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमित शासकीय भूमि का व्यवस्थापन इत्यादि की समीक्षा भी उनके द्वारा किया गया। आपदा प्रबंधन के लिए समुचित तैयारी करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई कर लिया जावे।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, वनमण्डलाधिकारी कांकेर अरविन्द पीएम, वनमण्डलाधिकारी पूर्व भानुप्रतापपुर मनीष कश्यप, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद सीईओ उपस्थित थे।  

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button