जांजगीर-चांपा

कोरोना एक डर है और कुछ नही, सतर्क रहें लोग और सही उपचार कराये- लालू गबेल

भय और गलत उपचार के शिकार है लोग
कोरोना पॉजिटिव लोगो से सतत संपर्क कर लालू गबेल देते है उचित और सही ईलाज की सलाह


कोरोना पॉजिटिव लोगो को भय मुक्त करने कोई कसर नही छोड़ते लालू गबेल


जांजगीर चांपा – मालखरौदा ब्लाक के लोगो को कोरोना से जागरूक करने नही करते खुद की न परिवार की परवाह
मालखरौदा के सामाजिक कार्यकर्ता लालू गबेल कोरोना को लेकर शुरू से ही लोगो को बहुत जागरूक करने लगे है। और बहुत से लोगो का उचित और सही ईलाज का सलाह दे के उनका जान बचाये है।
दिनाँक 3 जून को कोरोना टेस्ट में मालखरौदा क्षेत्र के 13 लोगो का कोरोना पॉजिटिव आया। कोरोना पॉजिटिव लोगों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग से जारी होते ही लालू गबेल ने लिस्ट में दिए मोबाईल नम्बर पर पॉजिटिव लोगों से संपर्क किया और कहा कि कोरोना पॉजिटिव से आ जाने से घबराए नही और उसका अच्छे से टेस्ट कराकर उचित उपचार कराये।
सामाजिक कार्यकर्ता लालू गबेल ने दिनाँक 3 जून गुरुवार के टेस्ट में पॉजिटिव महिला औरदा(आडिल) निवासी श्रीमती श्रीमती संतोषी यादव पति नंदलाल यादव उम्र 35 वर्ष को उसी दिन शाम को फोनकर संपर्क किया और परेशानियां पूछा जिस पर श्रीमती संतोषी यादव ने बताया कि पिछले दिनों से बुखार आना और मुह में स्वाद नही आने की परेशानी है और कोरोना पॉजिटिव आ जाने से काफी डर रही थी। तब लालू गबेल ने श्रीमती संतोषी के पति को बोला कि कल आप दोनों एकबार मालखरौदा आके के खून टेस्ट करा लीजिये फिर खून टेस्ट में जो भी परेशानी आयेगी उसके हिसाब से उचित उपचार कराएंगे। दूसरे दिन जब श्रीमती संतोषी यादव अपने पति के साथ मालखरौदा पहुँची और अपना खून टेस्ट कराई तो रिपोर्ट में टायफाइड के लक्षण आया जो इस मौसम में बहुत आता है और जिसके अन्दर टायफाइड के संक्रमण है उसका कोरोना पॉजिटिव लगभग आता ही है। महिला के खून टेस्ट रिपोर्ट को डॉक्टर को दिखाया जिस पर डॉक्टर ने टायफाइड पॉजिटिव होना बताया और उसके हिसाब से उक्त महिला को दवाई दिए। इतना ही नही कोरोना पॉजिटिव महिला श्रीमती संतोषी को अपने घर में बिठाया उनके साथ पास बैठकर बात किया और महिला को कोरोना के नाम डर से मुक्त भी किया


इस कोरोना काल में सामाजिक कार्यकर्ता लालू गबेल ने कोरोना पॉजिटिव सैकड़ो लोगो को खून टेस्ट कराने के उपरांत ही सही उपचार और सही दवाई लेने के सलाह दे चुके है जो आज एकदम स्वस्थ है जिनको कोरोना अस्पताल जाना नही पड़ा जिसका प्रमाण भी है।


सामाजिक कार्यकर्ता लालू गबेल कहते है कि मैं शरू से ही कोरोना पॉजिटिव लोगो के सतत संपर्क में रहते आ रहा हूं यहाँ तक कि कोरोना पॉजिटिव गम्भीर मरीज को कोविड हॉस्पिटल जांजगीर से भी वापस घर लाकर उचित टेस्ट करा कर योग्य डॉक्टरों से टेस्ट के हिसाब से सही ईलाज करा कर स्वस्थ किये है।
लालू गबेल ने कहा है कि कोरोना बीमारी के भ्रम में लोग आंख बंद कर भाग रहे, डर रहे और बिना उचित टेस्ट के ईलाज से अपने जान जोखिम में डाल रहे है। और बहुत हद तक कोविड सेन्टरों में लापरवाही और अव्यवस्था के कारण लोगो की जान जा रही है। श्री गबेल ने कहा कि शुरुआत से ही कोरोना को लेकर जो दहशत फैलाई गई उसी को लेकर आज लोग हल्का खांस दे रहे, मौसमी सर्दी हो जा रहा, बुखार आ जा रहा तो दिमाग मे कोरोना का भ्रम ही बस जा रहा है और जब टेस्ट कराने पर पॉजिटिव आ जा रहा तो डर इतना कि बहुतो को ऐसे ही अटैक आ जा रहा।


लालू गबेल ने लोगो से निवेदन पूर्वक अपील किया है कि बदलते मौसम के साथ विभिन्न बीमारियों का संक्रमण अभी से नही आदिकाल से होते आ रहा है जिसको दिमाग मे कोरोना का ही भ्रम ना पैदा करें और उचित टेस्ट करा कर ही ईलाज कराएं। किसी भी प्रकार के बीमारी के लक्षण दिखे तो उसे छुपाए नही और न ही देरी करे बल्कि योग्य डॉक्टरों से सम्पर्क कर बीमारी का सही जांच कराए। मौसमी संक्रमण से बचे साफ पानी पिये आसपास गन्दगी न रखे मक्खी मच्छरों से बचे खानपान का ध्यान रखें और सकारात्मक सोच से अपनो का ख्याल रखे। कोरोना पॉजिटिव को डर से नही, पॉजिटिव सोच से हरा सकते है।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button