जशपुर जिला

मरीजों का कंट्रोल रूम में सीसी टीवी मॉनिटर के माध्यम से रखा रहा है सतत निगरानी

जशपुरनगर 28 अप्रैल 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जशपुर जिला अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के ईलाज के लिए बनाए गए डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों से बात कर उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर सिविल सर्जन श्रीमती एफ खाखा, डीपीएम श्री गनपत नायक सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने मरीजो को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के सम्बंध में विस्तार से जानकारी ली। स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में हॉस्पिटल में कुल 78 मरीजो का ईलाज किया जा रहा है।
कलेक्टर ने हॉस्पिटल में बनाए गए कंट्रोल रूम के माध्यम से मरीजो की स्वास्थ्य परीक्षण का अवलोकन किया। उन्होंने कंट्रोल रूम के माइक के माध्यम से भर्ती मरीजों से स्वास्थ सुविधाओं की जानकारी लेते हुए डॉक्टरों की विजिट एवं उनके द्वारा दी जाने वाली चिकित्सकीय सुविधाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि आप सभी कोरोना को हराकर जिंदगी की जंग जीतेंगे इसमे किसी प्रकार की कोई संदेह नही है। उन्होने मरीजो से कहा कि वे किसी प्रकार की मानसिक तनाव न ले। अपनी सोच को सकारात्मक रखे। निश्चिन्त होकर स्वास्थ्य सुविधाओ का लाभ ले। साथ ही डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करे।
कलेक्टर ने मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम आपके सहायता के लिए सतत प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में लगे सीसीटीवी मॉनिटर के माध्यम से डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ आपके स्वास्थ्य पर सतत निगरानी रखते है। उन्होंने बताया कि आपके परिजनों हेतु परामर्श केंद्र एवं केयर टेकर केंद्र का भी यथाशीघ्र संचालन प्रारम्भ हो जाएगा। जहाँ से वे आपके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही उनके रहने की भी व्यवस्था जिला प्रसाशन की ओर से की जा रही है। उन्होंने गंभीर मरीजों को भी धैर्य रखने एवं खुद पर विश्वास रखने की समझाईश दी। साथ ही ऑक्सिजन लेवल कम वाले मरीजो को अपने सहयोगी की मदद लेने की बात कही। उन्होंने डॉक्टर को प्रतिदिन नियमित अंतराल पर मरीजो के स्वास्थ्य परिक्षण करने के लिए निर्देशित किया।
साथ ही एमसीएच जिला अस्पताल कंट्रोल रूम का संपर्क नंबर 93407508759329471102 को अस्पताल के बाहर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। जिसके माध्यम से मरीजो के परिजन उनका स्वास्थ्य की जानकारी ले सके। उन्होंने संक्रमित व्यक्तियों के परिजनों का भी अनिवार्य रूप से टेस्ट करने एवं उन्हें भी मेडिकल किट प्रदान करने के लिए निर्देशित किया


लाइव भारत 36 न्यूज से जशपुर से लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button