जांजगीर-चांपा

कोविड टीकाकरण कार्य में लापरवाही जांजगीर सीएमओं को शो-काज नोटिस जारी करने कलेक्टर के निर्देश,,

कलेक्टर ने किया मीडिल स्कूल और अर्बन पीएचसी टीकाकरण केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण,

जांजगीर-चांपा एक अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने टीकाकरण अभियान के तहत जांजगीर जिला मुख्यालय के नैला मीडिल स्कूल और अर्बन पीएचसी (पुराना अस्पताल) के टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने उपस्थित हितग्राहियों से चर्चा कर कोविड टीका का दूसरा खुराक 45 दिन के बाद लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने हितग्राहियों को समझाते हुए कहा कि कोविड-19, टीका लगाने के बाद भी मास्क लगाना, 6 फीट की दूरी का पालन करना, भीड़भाड़ से बचना भी होगा। उन्होंने टीकाकरण हितग्राहियों से कहा कि वे टीका लगवाने के बाद आधा घंटा कोविड सेन्टर के निगरानी कक्ष में अवश्य रूकें। किसी भी प्रकार की शारीरिक असामान्यता महसूस होने पर डाॅ को अवश्य बतायें। कलेक्टर ने कहा कि टीका लगाने के बाद बुखार आना समान्य प्रक्रिया है। इसके लिए सभी हितग्रहियों को बुखार की दवा भी दी जा रही है। उन्होंने टीकाकरण केन्द्र को प्रोटोकाॅल के अनुसार सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी जांजगीर नैला को कारण बताओ नोटिस-

मिडिल स्कूल और अर्बन पीएचसी टीकाकरण केन्द्र में कम हितग्राहियों की उपस्थिति, टीकाकरण के लिए प्रेरित नहीं करने , टीकाकरण केंद्र में आवश्यक तैयारी पूर्ण नहीं करने पर कलेक्टर ने जांजगीर-नैला नगर पालिका के सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर को निर्देश दिए। कलेक्टर ने अर्बन पीएचसी में वेटिंग कक्ष और निगरानी रूम की व्यवस्था टीकाकरण केन्द्र के प्रोटोकाॅल के अनुसार सुव्यवस्थित करने कहा।


कलेक्टर ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार 45 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाने का कार्य से आज से प्रारंभ हो गया है। जिले के 3 लाख 56 हजार 500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। यह लक्ष्य जितनी जल्दी पूरा होगा, हम सब कोविड संक्रमण से सुरक्षित हो सकेंगे। टीकाकरण के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, जनपद पंचायत, नगर निकाय, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों कर्मचारियो से सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए सावधानी के साथ वैक्सीनेशन जरूरी है। लक्ष्य के अनुसार प्रतिदिन वैक्सीनेशन की तैयारी एक दिन पूर्व करने के निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियो को दिए गए।
निरीक्षण के दौरान टीकाकरण अधिकारी डाॅ पुष्पेन्द्र लहरे, एसडीएम जांजगीर श्रीमती मेनका प्रधान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थें।

लाइव भारत36 न्यूज़ से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button