जशपुर जिला

ग्राम के पारा,टोला, स्वास्थ्य केन्द्र, आश्रम-छात्रावास तक पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये


जशपुर :- कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक लेकर विभिन्न विषयों पर एजेण्डावार विस्तार पूर्वक जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, एसडीएम जशपुर श्री दशरथ सिंह राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन.कुजूर, क्रेड़ा अधिकारी श्री संदीप बंजारे, पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री व्ही.के. उरमलिया, विद्युत विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि रेट्रोफिटिंग योजनाओं के तहत् नल-जल योजना में बगीचा विकास खण्ड के ग्राम सराईपानी में 162, फरसाबहार विकास खण्ड के ग्राम सिंगीबाहार में 258, कुनकुरी विकास खण्ड के ग्राम कलिबा में 221, दुलदुला विकास खण्ड के ग्राम खटंगा में 103, ग्राम चरईडांड में 208 घरेलु कनेक्शन की हेतु प्रस्ताव प्रस्तावित हैंै।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों में 15वें वित्त के 50 प्रतिशत राशि का उपयोग ग्राम पंचायतों, स्कूलों, आगंबाड़ी भवन, छात्रावास-आश्रम एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में प्राथमिक से पेयजल की सुविधा उपलब्ध करने के निर्देश दिये है। इसके लिए टेण्डर की प्राक्रिय भी जल्द करने के लिए कहा है और ग्राम पंचायतों को भी कार्य एजेंसी बनाने के लिए कहा है।
बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन को जल जीवन मिशन के कार्याें के क्रियान्वयन हेतु 5 करोड़ तक के समस्त वित्तिय अधिकार सौंपे जाने के संबंध में जानकारी ली। अब तक तैयार किए गए 17 रेट्रोफिटिंग, 16 एकल ग्राम योजना, 301 सोलर आधारित एकल ग्राम योजनाओं का स्त्रोतों का जल आवक क्षमता परीक्षण, अन्य सर्वेक्षण तथा डीपीआर तैयार किए जाने हेतु किए गए कार्याें के भूगतान हेतु कार्याेत्तर अनुमोदन किया गया साथ ही ई-कैटेगरी में पंजीकृत इच्छुक व्यक्तियों हेतु निर्धारित वित्तीय सीमा तक के कार्य प्रदान करने तथा मिशन संचालक महोदय के निर्देशानुसार जल जीवन मिशन के कार्याें हेतु इस क्लाॅस के निविदाकारों के लिए अग्रिम प्रदान नहीं किए जाने के संबंध में चर्चा की गई।
बैठक में कलेक्टर श्री कावरे द्वारा 02 अक्टूर 2020 से 100 दिवसीय अभियान आरंभ कर अपने राज्य के प्रत्येक विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, आश्रमों तथा ग्रामों के अन्य सार्वजनिक संस्थानों में पाईप लाईन द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत कोर्ठ ना छुटे सैद्धांतिक उद्देश्य के तहत् सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।
उन्होनें जिले के कई विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, आश्रमों स्वास्थ्य केन्द्रों तथा ग्रामों के अन्य सार्वजनिक संस्थानों में पूर्व से भी रनिंग वाटर की सुविधा है। इस हेतु ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों, जिला पंचायतो को 15वें वित्त आयोग अनुदान राशि जारी की गई है। वे टाईड फंड के 50 प्रतिशत् राशि का अनिवार्य रूप से इन संस्थानों रनिंग वाटर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु खर्च करने के निर्देश है।

लाइव भारत 36 न्युज से जशपुर से लखन लाल सिहं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button