जशपुर जिला

कलेक्टर ने फरसाबहार के जनपद पंचायत सभाकक्ष में पंचायस्तरीय अधिकारियों की बैठक ली

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को विकास कार्यो में विशेष रुचि लेने एवं निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के दिये निर्देश
कलेक्टर ने सभी सचिवों को मनरेगा सहित अन्य कार्यो में विशेष रुचि लेने के लिए किया प्रोत्साहित
फरसाबहार विकासखण्ड के जनपद कार्यालय सभाकक्ष में कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी सहायक, करारोपण अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायकों, सरपंचों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के. एस.मंडावी,अनुविभागीय अधिकारी फरसाबहार श्री चेतन साहू, सीईओ जनपद पंचायत फरसाबहार श्री ए.सी.कछवाहा, जिला सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन श्री राजेश जैन सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।


कलेक्टर ने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, गोधन न्याय योजना, अधोसंरचना विकास मद, जिला खनिज न्यास योजना, परियोजना मद योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन और मनरेगा के कार्य में डबरी निर्माण, तालाब गहरीकरण, कुआॅ निर्माण, भूमि समतलीकरण, नरवा विकास के कार्यो की गहन समीक्षा की और कार्यो को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारियों को विकास कार्यो में विशेष रुचि लेते हुए लंबित कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री कावरे ने सभी पंचायत में ग्रामीण सचिवालय के माध्यम से लोगों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही होने वाली कार्यवाही का व्यवस्थित रिकार्ड संधारित रखने के हिदायत दी। उन्होंने सभी अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी एवं पंचायत स्तर पर होने वाले कार्यो की जानकारी पंचायत भवन पर दीवार लेखन के माध्यम से प्रदर्शित करने की सख्त हिदायत दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोगों को छोटे-छोटे कार्यो के लिए जनपद एवं जिला मुख्यालय में भटकना न पड़े। इस हेतु सभी पंचायत स्तरीय अधिकारी कर्मचारी पंचायत मे लगने वाले सचिवालय के दिन उपस्थित रहकर समय सीमा में लोगों की समस्याओं को निराकृत करे। सीईओ मंडावी ने सभी सचिवों को लोक सेवा गारंटी के तहत होने वाले सभी कार्यो एवं उनके लिए निर्धारित समयावधि की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही भंडार क्रय नियम के सम्बंध में सबको आवश्यक जानकारी प्रदान किया।
श्री कावरे ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत फरसाबहार में 33 सामुदायिक शौचालय, 01 हाईवे सामुदायिक शौचालय, एवं 03 सेग्रिगेशन शेड, निर्माण कार्य प्रगति की जानकारी ली।
कलेक्टर ने संबंधित तकनीकी सहायकों एवं सचिवों को आगामी 20 फरवरी तक सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण करने, जीओ टैगिंग करने एवं एमआईएस पोर्टल पर जानकारी प्रविष्ट करने के हिदायत दी।
कलेक्टर ने मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक रोजगार मूलक कार्य स्वीकृत करके ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सचिवों से मनरेगा में मजदूरों की संख्या बढ़ाने के लिए अपनाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी ली तथा उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी सचिवों को इस संबंध में विशेष रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
जनपद सीईओ फरसाबहार ने बताया कि विकास खण्ड फरसाबहार में प्रतिदिन नियोजित मजदूरों की संख्या.12393 है। विकास खण्ड में मनरेगा के अंतर्गत् गत वर्ष एवं इस वर्ष के तहत 305 डबरी निर्माण, तालाब निर्माण के 11, कूप निर्माण के 125, भू-नाडेप के 422, बकरी शेड- 26, मुर्गी शेड- 07, भूमि सुधार के 349, तालाब गहरीकरण के 10 सहित कुल 2230 स्वीकृत कार्यो के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
कलेक्टर ने गौठान कार्यो की समीक्षा के दौरान उपस्थित सभी सचिवों सरपंचों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए गौठानो में विभिन्न हितग्राही मूलक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने गौठान में हुई गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद की जानकारी पोर्टल पर आॅनलाईन एंट्री गंभीरता से करने की हिदायत दी। गोधन योजना के तहत गोबर खरीदी, जैविक खाद निर्माण, सहित दोना पत्तल, मशरूम, मुर्गी-बकरी पालन, सब्जी उत्पादन जैसी विभिन्न कार्य संचालित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सचिवों को एक-एक गतिविधि का चयन कर उसे गौठान में अच्छे से क्रियान्वयन करने की हिदायत दी। जिससे महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा गौठान को स्वावलंबी बनाया जा सके ।
कलेक्टर श्री कावरे ने पंचायतों में डीएमएफ, रूर्बन मिशन, गा्रमीण आजीविका मिशन, वन अधिकार पत्र, सीसीरोड, स्कूल शिक्षा मद अंतर्गत् आहाता निर्माण, सहित अन्य मदों के अप्रांरभ कार्य को शीघ्र प्रांरभ करने, लंबित कार्यो को अभियान चलाकर पूर्ण करने साथ ही स्वीकृत कार्य को जल्द से जल्द प्रारंभ कराने के करने के निर्देश दिये


लाइव भारत 36न्यूज से लखन लाल सिहं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button