जशपुर जिला

कलेक्टर ने पत्थलगांव विकासखंड के लुड़ेग एवं बागबहार धान उपार्जन केन्द्र का किया निरीक्षण

जशपुरनगर 21 जनवरी 2021/ कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने विगत दिवस पत्थलगांव विकासखंड लुड़ेग एवं बागबहार धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने उर्पाजन केन्द्र में अब तक हुए धान खरीदी, टोकन वितरण, बारदाना उपलब्धता, राशि भुगतान के सम्बंध में समिति प्रबंधक से जानकारी ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, अनुविभागीय अधिकारी पत्थलगांव श्री योगेन्द्र श्रीवास, तहसीलदार पत्थलगांव श्री महेश शर्मा, खाद्य निरीक्षक श्री मनीष अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने खरीदी केन्द्र में किसानों से धान खरीदी के संबंध में जानकारी लेते हुए उनके धान फसल का रकबा एवं धान बेचने की मात्रा की जानकारी ली। उन्होंने किसानों के लाए धान का नमी परीक्षण एवं तौलाई का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने केंद्र में बारदाने की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए धान भण्डारण का भी निरीक्षण किया एवं केंद्र से बफर समय पर मिलर्स द्वारा धान उठाव करने की बात कही। उन्होंने धान खरीदी के लिए शत प्रतिशत पीडीएस बारदाने उपलब्ध कराने की हिदायत सभी अधिकारियों को दिए। इस हेतु सभी पीडीएस दुकानों एवं राईस मिलर्स से बारदाना समितियों को समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्रों की सुरक्षा एवं निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरा का भी जायजा लेते हुए प्रतिदिन की रिकार्डिंग को सुरक्षित रखने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने सभी समिति प्रबंधको को धान खरीदी में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी साथ ही केंद्रों में प्रतिदिन तौलाई क्षमता के अनुसार टोकन जारी किया जाए। इस हेतु तहसीलदार एवं पटवारी को धान खरीदी केंद्र का नियमित निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने राईस मिलर्स द्वारा केंद्रों से हुए धान उठाव का मिलो में भौतिक सत्यापन करने के निर्देश एसडीएम को दिए।
समिति प्रबंधक लुड़ेग ने बताया कि अब तक 774 किसानों का कुल 39536.40 क्विन्टल धान खरीदी किया गया है। केंद्र में लगभग 78 प्रतिशत किसानों का धान क्रय कर लिया गया है । उन्होंने बताया कि केंद्र में 5719 बारदाना उपलब्ध है। केंद्र से मिलर्स द्वारा 44 प्रतिशत धान का उठाव कर लिया गया है। इसी प्रकार समिति प्रबंधक बागबहार ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 676 किसानों द्वारा कुल 29824.40 क्विन्टल धान की बिक्री की गई है।उन्होंने बताया कि केंद्र में 2256 बारदाना धान खरीदी के लिए उपलब्ध है एवं मिलर्स द्वारा केंद्र से लगभग 37 प्रतिशत धान का उठाव कर लिया गया है। समिति प्रबंधको ने बताया कि धान खरीदी के लिए पीडीएस एवं मिलर्स बारदाने के माध्यम से आवश्यक बारदाने की व्यवस्था की जा रही है

लाइव भारत 36 न्यूज से लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button